Britain में सियासी घमासान तेज, पीएम बोरिस जॉनसन के संचार निदेशक के इस्तीफे से बढ़ा बवाल

HIGHLIGHTS

  • Britain Politics: प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के संचार निदेशक ली कैन के इस्तीफे के बाद पार्टी में बगावत के सुर बढ़ने लगे हैं।
  • ली कैन को पीएम जॉनसन ( Boris Johnson ) के बहुत ही करीबी माना जाता था, हालांकि उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय में अपना प्रोमोशन ना होने से उठे विवाद के बाद इस्तीफा दे दिया।

लंदन। कोरोना संकट ( Corona Crisis ) से जूझ रहे ब्रिटेन में अब सियासी घमासान शुरू हो गया है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ( British PM Boris Johnson ) एक बड़ी राजनैतिक मुसीबत में फंस गए हैं। सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी में पीएम जॉनसन के खिलाफ बगावत बढ़ती जा रही है।

दरअसल, प्रधानमंत्री के संचार निदेशक ली कैन के इस्तीफे के बाद पार्टी में बगावत के सुर बढ़ने लगे हैं। कई सांसदों ने सीधे-सीधे चेतावनी दे दी है कि यदि इस बार पीएम ने अपना कामकाज का तरीका नहीं सुधारा तो वे भी बगावत की राह अपनाएंगे।

Britain: लंदन में भारतीय मूल के डॉ. कृष्णन सुब्रमण्यन की कोरोना से निधन, अस्पताल ने दी श्रद्धांजलि

ली कैन को पीएम जॉनसन के बहुत ही करीबी माना जाता था, हालांकि उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय में अपना प्रोमोशन ना होने से उठे विवाद के बाद इस्तीफा दे दिया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जॉनसन की प्रेमिका और उनके कुछ निकट सहयोगियों ने चीफ ऑफ स्टाफ पद पर ली कैन की प्रमोशन को रोक दी, जिसके बाद से उन्होंने इस्तीफा दे दिया।

पीएम बोरिस मुख्य सलाहकार देंगे इस्तीफा!

ब्रिटिश मीडिया में इस बात की चर्चा जोरों पर प्रधानमंत्री के मुख्य सलाहकार डॉमिनिक कमिंग्स भी इस साल के आखिर यानी क्रिसमस तक इस्तीफा दे देंगे। लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने को लेकर कमिंग्स अप्रैल में विवादों में घिर गए थे।

Britain: कोविड-19 से बचाव को लेकर पीएम जॉनसन ने एक माह का लॉकडाउन लगाया, दो दिसंबर तक जारी

इसको लेकर उनके इस्तीफे की मांग की उठी, लेकिन बोरिस जॉनसन उनके साथ मजबूती से खड़े रहे। कमिंग्स ने इसकी पुष्टि की है कि अब अपने पद पर बने रहने में कोई दिलचस्पी नहीं है। पत्रकारों के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस साल के शुरू में ही ऐलान कर दिया था कि 2020 के अंत तक वे अपने को जिम्मेदारियों से खाली हो जाएंगे।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned