scriptराष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का ऑस्ट्रेलिया में भव्य स्वागत, प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से हुई मुलाकात | President Kovind receives Guard of Honour, meets Australian PM | Patrika News

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का ऑस्ट्रेलिया में भव्य स्वागत, प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से हुई मुलाकात

locationनई दिल्लीPublished: Nov 22, 2018 08:33:56 am

राष्ट्रपति को ऑस्ट्रेलिया के गवर्नर जनरल पीटर कॉस्ग्रोव द्वारा एडमिरल्टी हाउस में आधिकारिक सैन्य सम्मान दिए गए

president Australia visit

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का ऑस्ट्रेलिया में भव्य स्वागत, प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से हुई मुलाकात

सिडनी। तीन दिन के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गए राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का गुरुवार सुबह औपचारिक स्वागत किया गया। राष्ट्रपति को ऑस्ट्रेलिया के गवर्नर जनरल पीटर कॉस्ग्रोव द्वारा एडमिरल्टी हाउस में आधिकारिक सैन्य सम्मान दिए गए। उसके बाद ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट जॉन मॉरिसन ने सिडनी में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की।

राष्ट्रपति को गॉड ऑफ ऑनर

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में एडमिरल्टी हाउस में ऑस्ट्रेलियाई फेडरेशन गार्ड ने राष्ट्रपति को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। भारत के राष्ट्रपति को यह सम्मान ऑस्ट्रेलिया के गवर्नर जनरल सर पीटर जॉन कॉस्ग्रोव, और उनकी पत्नी के साथ होने वाली मुलाकात से ठीक पहले दिया गया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को ऑस्ट्रेलिया एडमिरल्टी हाउस में 21 बंदूकों की सलामी भी दी गई। यह दुनिया के किसी भी राष्ट्राध्यक्ष को मिलने वाला दुर्लभ सम्मान है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में 21 बंदूकों की सलामी आमतौर पर कैनबरा में संसद भवन में ही देने की परम्परा है।

president kovind
ऑस्ट्रेलियाई पीएम से हुई मुलाकात

अपनी यात्रा के दूसरे दिन भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार की सुबह ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट जॉन मॉरिसन से सिडनी में मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय आपसी हितों और कई वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हुई। दोनों राष्ट्र प्रमुखों की मुलाकात के दौरान के साथ शिष्टमंडल भी उपस्थित था। दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग बढ़ाने, व्यापारिक हितों को सुरक्षित करने और भारत ऑट्रेलिया के बीच आपसी संबंधों को और भी मजबूत बनाने के तौर तरीकों पर भी चर्चा हुई। बैठक के बाद दोनों देशों के मध्य कुछ समझौतों पर सहमति बनने की उम्मीद है।

president kovind
कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे राष्ट्रपति

ऑस्ट्रेलिया की चार दिवसीय यात्रा के दूसरे दिन, राष्ट्रपति ऑस्ट्रेलिया के गवर्नर जनरल पीटर कॉस्ग्रोव, काउंसिलर एंड्रयू विल्सन और ऑस्ट्रेलियाई फिनासिक समीक्षा पत्रिका के एडिटर-इन-चीफ माइकल स्टचबरी समेत कई प्रतिष्ठित व्यक्तियों से मुलाकात करेंगे। राष्ट्रपति कोविंद भी एक समुदाय समारोह में भाग लेंगे और बाद में महात्मा गांधी की मूर्ति का अनावरण करेंगे जिसमें ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री मॉरिसन की उपस्थिति होगी। राष्ट्रपति ऑस्ट्रेलिया-भारत व्यापार परिषद की बैठक में भी भाग लेंगे। इस बैठक से पहले वह पहले ऑस्ट्रेलियाई वित्तीय समीक्षा व्यापार शिखर सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो