राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की बुल्गारिया के प्रेजिडेंट रूमेन रादेव से मुलाकात, आपसी संबंधों पर चर्चा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की बुल्गारिया के प्रेजिडेंट रूमेन रादेव से  मुलाकात, आपसी संबंधों पर चर्चा

Siddharth Priyadarshi | Publish: Sep, 05 2018 12:44:20 PM (IST) | Updated: Sep, 05 2018 12:56:50 PM (IST) विश्‍व की अन्‍य खबरें

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद आजकल तीन यूरोपीय देशों की आठ दिनों की यात्रा पर हैं।

सोफ़िया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को बुल्गारिया के प्रेसिडेंट रूमेन रादेव से भेंट की। राष्ट्रपति कोविंद साइप्रस की दो दिन की यात्रा के बाद बुल्गारिया के दौरे पर हैं। मंगलवार शाम वह बुल्गारिया की राजधानी सोफिया पहुंचे। बता दें कि राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद आजकल तीन यूरोपीय देशों की आठ दिनों की यात्रा पर हैं। यात्रा के दूसरे चरण में वह साइप्रस का दौरा खत्म कर बुल्गारिया पहुंचे हैं। बुल्गारिया के इवो हृस्तोव हवाईअड्डे पर बुल्गारिया के उप-प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति कोविंद और उनकी पत्नी का स्वागत किया। बता दें कि बुल्गारिया की यात्रा पर जाने वाले कोविंद पांचवें और पिछले 15 वर्षों में पहले भारतीय राष्ट्रपति हैं।

रूस और ईरान के साथ डील से पीछे नहीं हटेगा भारत, 2+2 वार्ता से पहले साफ किया अपना रुख

अपनी यात्रा के दौरान राष्ट्रपति कोविंद बुल्गारिया के प्रधानमंत्री बोयको बोरिसोव से भी मिलेंगे।इसके अतिरिक्त राष्ट्रपति ल्गारिया के प्रेसिडेंट रूमेन रादेव द्वारा दिए जाने वाले भोज में भी हिस्सा लेंगे।

बुल्गारिया के प्रेसिडेंट से मुलाकात

भारतीय राष्ट्रपति ने बुल्गारिया के राष्ट्रपति रूमेन रादेव और बुल्गारिया की प्रथम महिला से मुलकात की। राष्ट्रपति के सचिवालय ने ट्वीट कर इस यात्रा की जानकारी देते हुए कहा कि, 'राष्ट्रपति रादेव और बुल्गारिया की प्रथम महिला ने राष्ट्रपति कोविंद को विशेष सम्मान देते हुए होटल के मुख्य दरवाजे पर उनका स्वागत किया। बुल्गारिया के राष्ट्रपति रादेव ने राष्ट्रपति कोविंद के साथ बातचीत में भारतीय संस्कृति और खास तौर से बौद्ध और योग, गीता और महाभारत पर बातचीत की।

आपसी संबंधों पर हुई चर्चा

दोनों देशों के राष्ट्रपतियों ने आपसी संबंधों और महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। दोनों देशों के राष्ट्रपतियों ने द्विपक्षीय संबंधों कि मजबूती पर बल दिया और अपने देशों के संबंध और भी अधिक घनिष्ठ बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया। इसे पहले राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासियादेस से मुलाकात की और तमाम मुद्दों पर चर्चा की।

ब्रिटेन: आतंकवादी गतिविधियों की फंडिंग के आरोप में 3 महिलाएं गिरफ्तार

भारतीय फिल्मों का हुआ जिक्र

भारतीय राष्ट्रपति की प्रेसिडेंट रूमेन रादेव से हुई मुलाक़ात में बुल्गारियाई राष्ट्रपति ने हिंदी फिल्मों का विशेष रूप से जिक्र किया। बताया जा रहा है कि बुल्गारियाई राष्ट्रपति रूमेन रादेव की हिंदी फिल्मों में विशेष रुचि है। राजेश खन्ना अभिनीत 'हाथी मेरे साथी’ बुल्गारियाई राष्ट्रपति रूमेन रादेव की पसंददीदा फिल्म है। अपनी यात्रा के अंतिम चरण में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद छह सितंबर को बुल्गारिया से चेक गणराज्य जाएंगे।

Ad Block is Banned