Coronavirus: जापान के पीएम शिंजो आबे की अनोखी पहल, सभी नागरिकों को देंगे 71 हजार रुपये

Highlights

  • प्रभावित लोगों और परिवारों को तीन बार यह राशि प्रदान करने की प्रारंभिक योजना है।
  • पीएम ने कहा कि सभी लोगों तक नकदी पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा।

टोक्यो। जापान ने कोरोना वायरस (Coronavirus) जैसी महामारी से निपटने के लिए अनोखी मुहिम छेड़ रखी है। लॉकडाउन के दौरान घर बैठे लोेगों को वह पैसे मुहैया कराया जाएगा। प्रत्येक निवासी को एक लाख येन (930 डॉलर) यानी करीब 71,161 रुपये का नकद भुगतान प्रदान किया जाएगा। शुक्रवार को टेलीविजन पर इस संबंध में पीएम शिंजो आबे (Shinzo Abe) ने घोषणा की है।

आबे ने कहा, हम सभी लोगों को नकदी पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। प्रभावित लोगों और परिवारों को तीन बार यह राशि प्रदान करने की प्रारंभिक योजना है। उन्होंने आपातकाल योजना पर भ्रम की स्थिति के लिए माफी मांगी। आबे ने कहा कि अधिकारियों ने 06 मई को सार्वजनिक अवकाश के अंत में स्थिति को फिर से स्वीकार करते हुए कहा, यदि हम सभी बाहर जाने से बच सकते हैं, तो हम दो सप्ताह में कोरोना के रोगियों की संख्या में कमी देखने को मिल सकती है।

आबे का कहना है कि गोल्डन वीक की छुट्टियों के दौरान लोग घरेलू यात्राएं करते हैं। अप्रैल के अंत और मई की शुरूआत में ये यात्राएं होती हैं। मगर इस बार इन यात्राओं पर प्रतिबंध लगाया गया है।

तीन लाख लोगों की जान जाने की आशंका

संयुक्त राष्ट्र (UN) आर्थिक आयोग की एक रिपोर्ट के अनुसार अफ्रीका में कोरोना वायरस संक्रमण से तीन लाख लोगों की मौत होने की आशंका जताई गई है। रिपोर्ट के अनुसारन सामान्य स्थिति में तीन लाख लोगों की मौत हो सकती है। अगर हालात खराब हुए और वायरस को रोकने के लिए हस्तक्षेप नहीं किया गया, तो अफ्रीका में 33 लाख लोगों की जान जा सकती है और 120 करोड़ लोग संक्रमित हो सकते हैं।

What is Coronavirus? Coronavirus in China Coronavirus Outbreak
Show More
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned