कैदियों की हुई अदलाबदली, ईरानी और अमरीकी कैदी रिहा किए गए

  • वॉशिंगटन ने घोषणा की थी कि अमरीकी शोधकर्ता शियू वांग ईरानी कैद से रिहा होकर स्वदेश लौट रहे हैं

वाशिंगटन। ईरान और अमरीका ने तनाव के माहौल के बीच शनिवार को कैदियों की अदलाबदली के तहत एक दूसरे के नागरिक को रिहा किया। तेहरान ने ईरानी वैज्ञानिक मसूद सुलेमानी को अमरीका कैद से रिहा करने की घोषणा की। इससे कुछ समय पहले ही वॉशिंगटन ने घोषणा की थी कि अमरीकी शोधकर्ता शियू वांग ईरानी कैद से रिहा होकर स्वदेश लौट रहे हैं।

ईरान के विदेशमंत्री मोहम्मद जावेद ज़रीफ ने ट्वीट किया कि वह खुश हैं कि प्रोफेसर मसूद सुलेमानी और माननीय शियू वांग जल्द ही अपने परिवार के साथ होंगे। मामले से जुड़े सभी को धन्यवाद।

वॉशिंगटन में जारी बयान को लेकर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि करीब साढ़े तीन साल तक ईरान की जेल में रहने के बाद शियू वांग स्वदेश लौट रहे हैं। अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के अनुसार अमरीका इस बात को लेकर संतुष्ट है कि तेहरान ने इस मामले में सकारात्मक रुख अपनाया। साथ ही स्विट्जरलैंड को उसकी भूमिका के लिए आभार व्यक्त किया।

वांग चीनी मूल के अमरीकी हैं और ईरान में जासूसी के आरोप में अगस्त 2016 से ही दस साल कर कारावास काट रहे थे। सुलेमान तेहरान स्थिति तरबियत मदरस विश्वविद्यालय में स्टेम कोशिका के वरिष्ठ शोधकर्ता हैं और अक्टूबर 2018 में शिकागो हवाई अड्डे पर पहुंचते ही उन्हें गिरफ्तार किया गया था।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned