scriptकश्मीर पर पाक का समर्थन करने वाले तुर्की और चीन को भारत का करारा जवाब | Pro-pakistan turkey got a befitting reply from india | Patrika News

कश्मीर पर पाक का समर्थन करने वाले तुर्की और चीन को भारत का करारा जवाब

locationनई दिल्लीPublished: Sep 29, 2019 07:56:06 am

Submitted by:

Anil Kumar

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तयीप एर्दोगन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर का मुद्दा उठाया
पीएम मोदी ने तुर्की के तीन धुर विरोधी पड़ोसी देश साइप्रस, आर्मेनिया और ग्रीस के साथ नजदीकियां बढ़ाकर करारा जवाब दिया

eardagon.jpg

न्यूयॉर्क। कश्मीर मुद्दे से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान इस कदर परेशान हो गए हैं कि वह दुनिया के हर मंच पर इसे उठाने की कोशिश कर रहे हैं और हर मंच पर मात खाने को मिल रहा है, लेकिन शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक अलग दृश्य देखने को मिला।

दरअसल, कश्मीर मुद्दे को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान को तुर्की और चीन का साथ मिला। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तयीप एर्दोगन संयुक्त राष्ट्र में बेशक खुले तौर पर भारत के खिलाफ और पाकिस्तान के समर्थन में नजर आए।

साइप्रस, मॉरीशस के राष्ट्रपतियों से मिले पीएम मोदी, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

हालांकि भारत तुर्की को करारा जवाब देते हुए चुपचाप उसके तीन धुर विरोधी पड़ोसी देश व दमदार प्रतिद्वंद्वी साइप्रस, आर्मेनिया और ग्रीस के साथ अपने संबंधों को मजबूत कर रहा है। इस तरह से पाकिस्तान का समर्थन करने वाले तुर्की को भारत ने कूटनीतिक तरीके करारा जवाब दिया है।

erdoganmodi.jpg

पीएम मोदी ने तुर्की को दिखाया आईना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के भाषण के बाद साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासीद से मुलाकात की। इस देश ने स्वतंत्रता, संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और साइप्रस गणराज्य की एकता के लिए भारत का लगातार समर्थन किया है।

भारत का यह कदम महत्वपूर्ण है, क्योंकि 1974 में तुर्की के आक्रमण में पूर्वी भूमध्यसागरीय द्वीप विभाजित हो गया था, जिसमें अंकारा ने इसके उत्तरी भाग पर कब्जा कर रखा है।

तुर्की ने टर्किश रिपब्लिक ऑफ नॉर्दर्न साइप्रस (टीआरएनसी) की स्थापना की है, जिससे इन दोनों पक्षों के बीच एक लंबे सैन्य गतिरोध की शुरुआत हुई।

UNGA में आतंकवाद पर पीएम मोदी का करारा प्रहार, बोले- हमने दुनिया को युद्ध नहीं ‘बुद्ध’ दिया है

टीआरएनसी को अंतर्राष्ट्रीय मान्यता नहीं मिली हुई है और इसके तुर्की के साथ महज राजनयिक संबंध हैं। एर्दोगन ने उत्तरी साइप्रस में तैनात 30 हजार से अधिक सैनिकों को वापस लेने से इनकार कर दिया है। पीएम मोदी ने शुक्रवार को ग्रीक के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस से भी मुलाकात की।

मोदी ने बैठक के बाद ट्वीट करते हुए लिखा ‘ग्रीस के प्रधानमंत्री के साथ बातचीत करने का अवसर मिला। भारत-ग्रीस संबंध समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं। हम व्यापार के साथ-साथ अपने नागरिकों के लाभ के लिए आपस में लोगों के संबंधों को भी बढ़ाने के लिए काम करेंगे।’

इस दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की स्थिति की समीक्षा की। इसके अलावा राजनीतिक, आर्थिक और लोगों के आपसी संबंधों को बेहतर करने के लिए चर्चा की गई।

तुर्की और ग्रीस के बीच लंबे समय से तनावपूर्ण संबंध रहे हैं। यह देश 1996 में इमिया के ग्रीक टापू पर सैन्य संघर्ष के करीब पहुंच गए थे, मगर अमेरिका ने इस तनाव को टाल दिया था।

वैसे, ग्रीस तुर्की की अपेक्षा आकार में छोटा है, लेकिन यह रक्षा क्षेत्र में अपने बजट की एक बड़ी राशि खर्च करता है। इसका रक्षा बजट दुनिया में सातवें स्थान पर, यानी प्रति व्यक्ति 1,230 डॉलर है। इसके लड़ाकू विमानों के पायलट नियमित रूप से तुर्की जेट विमानों के साथ संघर्ष की स्थिति में होते हैं।

tayyip-erdogan-turkey-president.jpg

पीएम मोदी ने आर्मेनिया के पीएम निकोल से की मुलाकात

इसके अलावा, मोदी ने अपने आर्मेनिया के समकक्ष निकोल पशिनयान से भी मुलाकात की। इस देश की सीमा तुर्की के साथ लगती है और दोनों देशों के बीच भी अच्छे संबंध नहीं रहे हैं।

आर्मेनिया के लोग 1915 में तुर्की साम्राज्य द्वारा अपने लाखों नागरिकों के संहार को माफ नहीं कर पाए हैं। तुर्की सरकार ने हालांकि इस बात से इनकार किया है कि कभी कोई नरसंहार हुआ था।

पीएम मोदी और शेख हसीना ने की मुलाकात, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में दोनों ने जताई प्रतिबद्धता

मोदी ने गुरुवार को ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री निकोल पशिनयान से व्यापक विचार-विमर्श हुआ। हमने प्रौद्योगिकी, फार्मा और कृषि आधारित उद्योगों से जुड़े पहलुओं पर भारत-आर्मेनिया सहयोग का विस्तार करने के बारे में बात की। प्रधानमंत्री निकोल ने आर्मेनिया में भारतीय फिल्मों, संगीत और योग की लोकप्रियता का भी उल्लेख किया।’

तुर्की के साथ तीनों देशों की गहरी दुश्मनी के मद्देनजर इन नेताओं के साथ मोदी की बैठकों का काफी महत्व माना जा रहा है। यह अंकारा का इस्लामाबाद का साथ देते हुए भारत के खिलाफ होने की परिस्थितियों का मुकाबला करने के लिए एक स्पष्ट व महत्वपूर्ण कदम है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो