अनोखे अंदाज से बनने वाली 'तंदूरी चाय' को लेकर चर्चा में है पुणे का यह शख्स

आम तौर पर लोग चाय पर चर्चा करते हैं, लेकिन पुणे ये शख्स अपनी अलग अंदाज में बनाई चाय को लेकर इन दिनों चर्चा में है।

नई दिल्ली। चाय...एक ऐसा शब्द जो कई बार हमारी सुस्ती को मिटाने में हमारी मदद करता है। चाय का एस सिप हमें तरोताजा कर देता है। फिर चाहे काम में व्यस्तता हो या फिर पढ़ाई की चिंता हर मौके पर चाय हमें मदद करती है। ये चाय पर चर्चा ही थी जो 2014 में नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक के सफर में साथ थी। बहरहाल आप सोच रहे होंगे कि चाय पर इतनी बात क्यों। तो आपके इस सवाल का भी जवाब दिए देते हैं। दरअसल पुणे के एक शख्स ने अपनी तरह की अनूठी चाय बनाई है। इस चाय में उन्होंने तंदूर का स्वाद दिया है। यानी तंदूर के शौकीन अपनी इच्छा अब चाय के जरिये भी पूरी कर सकते हैं।

चाय तो आपने कई बार पी होगी, कई तरह के फ्लेवर्स में भी पी होगी, चाय पर चर्चा भी की होगी। लेकिन एक चाय इन दिनों चर्चा में हैं...जी हां आज हम आपको जिस चाय के बारे में बताने जा रहे हैं वो अपनी यूनिक नेस के लिए काफी चर्चा में है। इस चर्चा को आगे बढ़ाते हुए आपको लिए चलते हैं महाराष्ट्र जहां पुणे शहर के एक टी स्टॉल वाले ने अपने यहां चाय प्रेमियों के लिए अलग तरह की चाय तैयार की है और इस चाय को नाम दिया है 'तंदूरी तड़का चाय'।

ऐसे तैयार होती है तंदूरी तड़का चाय
तंदूरी तड़का चाय... नाम से ही आपको कुछ अंदाज लग गया होगा कि ये चाय तंदूर से जुड़ी है। बिल्कुल सही अंदाजा लगाया आपने। इस चाय को तंदूरी फ्लेवर देने के लिए पहले कुल्हड को एक खास तरह के तंदूर में तपाया जाता है। जब ये कुल्हल पूरी तरह तप जाता है तब इसमें पकी हुई चाय डाली जाती और चाय का डालने का तरीका कुछ ऐसा होता है कि इसमें बुलबुले उठने लगते हैं। इसके बाद इस चाय को एक हांडीनुमा बर्तन में डालकर चाय प्रेमियों को परोसा जाता है।


तंदूर के अलग-अलग फ्लेवर्स
ये चाय उन लोगों के लिए अच्छा विकल्प है जिन्हें तंदूरी स्वाद पसंद है। इस चाय में तंदूरी चिकन, तंदूरी नान और तंदूरी पनीर टिक्का जैसे स्वाद प्रमुख रूप से शामिल किए गए हैं। तो अगली बार जब आपका पुणे जाना हो तो इस तंदूरी चाय का स्वाद लेना न भूलें।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned