script

America में फिर हुआ नस्लीय हमला, सिख व्यक्ति के रेस्तरां में तोड़फोड़ कर लिखे गए Hate Messages

locationनई दिल्लीPublished: Jun 25, 2020 08:09:12 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

न्यू मेक्सिको के सांता फे सिटी ( Sante Fe City of New Mexico ) में एक सिख व्यक्ति के रेस्तरां ( Indian restaurant ) में जमकर तोड़फोड़ की और दीवारों पर नस्ली घृणा से संबंधित मैसेज ( Hate Messages ) भी लिखे गए।
घटना सामने आने के बाद सिख अमरीकन लीगल डिफेंस एंड एज्युकेशन फंड ( SALDEF ) ने इसकी निंदा की है।

Indian restaurant vandalised

Racist attack in America again; Hate Messages written after sabotage in Sikh man’s restaurant

वाशिंगटन। अमरीका ( America ) में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड ( George Floyd ) की पुलिस कस्टडी में मौत का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ है कि फिर से एक और नस्लीय हमले ( Rasicm ) को अंजाम दिया गया है। न्यू मेक्सिको के सांता फे सिटी ( Sante Fe City of New Mexico ) में एक सिख व्यक्ति के रेस्तरां ( Indian restaurant ) में जमकर तोड़फोड़ की और दीवारों पर नस्ली घृणा से संबंधित मैसेज ( Hate Messages ) भी लिखे गए।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमरीकी सिख बलजीत सिंह ( Baljit Singh ) के इंडियन पैलेस नामक रेस्तरां में जमकर तोड़फोड़ की गई। इससे करीब एक लाख डॉलर का नुकसान हुआ है। हमलावरों ने तोड़फोड़ करने के बाद दीवारों पर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन में नारे और नस्ली टिप्पणियां भी लिखीं। फिलहाल इस पूरे मामले की जांच एजेंसी FBI कर रही है।

घटना सामने आने के बाद सिख अमरीकन लीगल डिफेंस एंड एज्युकेशन फंड ( SALDEF ) ने इसकी निंदा की है। संगठन की कार्यकारी निदेशक किरण कौर गिल ने कहा कि कभी भी इस तरह की नफरत और हिंसा अस्वीकार्य है। उन्होंने मांग की कि सरकार इस तरह की घटनाओं से सभी अमरीकियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कार्रवाई करे। यदि ऐसा नहीं होता हो तो आम लोगों के मन में भय पैदा होगा।

अमरीका: संसद से झूठ बोलने पर राष्ट्रपति ट्रंप के करीबी स्टोन दोषी करार, 20 फरवरी को सजा का एलान

एक स्थानीय अखबार ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि बलजीत सिंह के इस रेस्तरां में कुछ लोगों का समूह घुसते हैं और मेजों को पलट दिया, कांच के बर्तन तोड़ दिए, शराब के रैक खाली कर दिए गए और देवी की एक प्रतिमा को भी खंडित कर दिया। हमलावरों ने इस वारदात को अंजाम देने के बाद रेस्तरां के कंप्यूटर को भी चोरी करके ले गए।

बलजीत ने बताया है कि हमलावरों ने दीवरों पर Hate Massages लिखे हैं। रेस्तरां में कई जगह ‘व्हाइट पॉवर’, ‘ट्रंप 2020’, ‘घर जाओ’ और इससे भी खराब बातें स्प्रे पेंटिंग करके लिखी गईं है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7unrt5

अमरीका में जारी है ब्लैक लाइव्स मैटर आन्दोलन

SALDEF की कार्यकारी निदेशक किरण कौर गिल ने बताया कि हाल ही में ब्लैक लाइव्स मैटर ( Black Lives Matter ) आंदोलन फिर से शुरू होने और स्पेनिश उपनिवेशवादियों से जुड़ी मूर्तियां हटाने को लेकर तनाव बढ़ गया है। अमरीका के पूर्व उप राष्ट्रपति जॉन सी. केलहॉन की प्रतिमा हटाया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो