7 साल के इस बच्चे ने खड़ा किया रिसाइक्लिंग बिज़नेस, की लाखों की कमाई

Ravi Gupta

Publish: Nov, 15 2017 01:02:10 (IST)

Miscellenous World
7 साल के इस बच्चे ने खड़ा किया रिसाइक्लिंग बिज़नेस, की लाखों की कमाई

7 साल के इस बच्चे ने खड़ा किया रिसाइक्लिंग व्यवसाय,13 लाख से भी ज्यादा की कमाई की

इस नन्हें बिजनेसमैन ने अपने पिता का प्लास्टिक का बिज़नेस संभाला, और की इतनी कमाई जीसी सुन कर आप यकीन नहीं कर पायेंगे।

कैलिफोर्निया के ऑरेंज काउंटी के छोटे रेयान हिकमैन मात्र तीन साल के थे, जब उन्होंने अपने पिता के साथ प्लास्टिक और कैन बिनना शुरु किया। इन्हें इकट्ठा करने के बाद, वे अपने पिता के साथ रिसाइक्लिंग सेंटर भी जाते थे।

Ryan’s Recycling

रेयान अपने काम को खूब पसंद करते हैं, इतना की अब वे पूरी तरह से रिसाइक्लिंग के असक्त हो गए हैं।

रेयान ने अपने परिजनों से बात बात की, अपने पड़ोसियों से, पड़ोसियों के मित्र और परिवार, और उनके साथी कर्मचारियों से बात की और बताया की वो दोबारा उपयोग होने वाली वस्तुओं को एकत्रित करने वाले अपने महत्वकांक्षी योजना की रुप रेखा तैयार करना चाहते हैं। और कहा वो अब एक काम करेंगे अपने सभी जानने वाले लोगों को प्लास्टिक की थैलियां देंगे और उनसे कहेंगे कि अपनी प्लास्टिक की बोतलें और कैन इसमें बचाकर रखें ताकि वे बाद में उन्हें ले जा सकें।

Ryan’s Recycling

ऐसा करते हुए, प्यारे नन्हें रेयान ने ना सिर्फ अपना व्यवसाय को बढ़ाया, बल्कि इन बोतलों और कैन और जमीन को भरने वाले कचरे को भी कम किया और धरती और पर्यावरण को सुरक्षित करने में अपना योगदान दिया।

Ryan’s Recycling

रेयान के सुझावों ने ज़ोर पकड़ा और जल्द ही उसमें गति भी आ गई। उसके बाद उन्होंने अपना खुद का व्यवसाय शुरु किया जिसका नाम रखा रेयान्स रिसाइकलिंग।

पिछले चार सालों से प्रत्येक दिन, वह कैन को कम कर रह हैं और पूरे ऑरेंज काउंटी के परिवारों से अलग-अलग तरह की प्लास्टिक की बोतलें एकत्रित कर रहे हैं।

Ryan’s Recycling

रेयान अब सात साल के हो चुके हैं और दो लाख से ज्यादा प्लास्टिक और कैन्स को रिसाइकिल कर चुके हैं, और करीब 21 हज़ार डॉलर (13,73,620 Rs) की बड़ी धनराशि कमा चुके हैं।
अपने वेबसाइट पर, वह बताते हैं कि उनके परिजनों ने उनकी कमाई को भविष्य की पढ़ाई के लिए बचाकर रखने के लिए प्रेरित किया। लेकिन यदि आप रेयान से उनका इच्छा पूछेंगे, तो वे बताएंगे कि वह इन पैसों का इस्तेमाल या तो कूड़ा एकत्रित करने वाले एक बड़े ट्रक को खरीदने या फिर अपनी पूंजी बनाने में लगाएंगे।
निश्चित रुप से, इस छोटे व्यवसायी की सफलता की कहानी सुनकर अन्य बहुत से बच्चे इनसे प्रेरित होंगे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned