script

Sweden Riots: दक्षिणपंथी नेता की गिरफ्तारी को लेकर कुरान का किया अपमान, भड़के दंगे

locationनई दिल्लीPublished: Aug 29, 2020 03:56:41 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

दक्षिणपंथी चरमपंथियों ने माल्मो (Malmo) में कुरान की एक प्रति जलाकर दंगों को भड़का दिया।
इस्लाम विरोधियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी हुई, पुलिस पर जमकर पथराव।

riot3.jpg

स्वीडन में भड़के दंगे।

स्टॉकहोम। स्वीडन (Sweden) में दक्षिणपंथियों द्वारा कुरान (Quran) की प्रति जलाए जाने पर दंगा भड़क उठा है। माल्मो (Malmo) शहर में शुक्रवार रात इस्लाम विरोधी गतिविधियों का विरोध करने के लिए लोग एकत्र होने लगे। उन्होंने पुलिस पर जमकर पथराव किया और आगजनी की। दक्षिणपंथियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी हुई। पुलिस पूरे मामले की छानबीन कर रही है। बताया जा रहा है कि यह दंगे भड़के की एक साजिश है।
riot1.jpg
पुलिस ने कहा कि शुक्रवार को दक्षिणपंथी चरमपंथियों ने माल्मो में कुरान की एक प्रति जला दी गई थी। इसके बाद यह दंगा भड़का उठा। पुलिस के अनुसार अभी तक दंगे पर काबू पाया नहीं जा सका है। हम इस पर नियंत्रण करने की कोशिश में जुटे हुए हैं।
पुलिस के अनुसार यह प्रदर्शन उसी जगह पर हुए हैं, जहां पर कुरान की प्रति जलाई गई थी। ऐसे में ये मामला एक दूसरे से जुड़ता नजर आ रहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को कई इस्लाम विरोधी गतिविधियां सामने आई हैं। इनमें तीन लोगों ने एक चौक पर कुरान की एक प्रति को लात मारने की भी घटना शामिल है।
रिपोर्ट के मुताबिक, स्वीडन के राजनीतिक नेता रमसुस पालुदन (Rasmus Paludan) को माल्मो में बैठक न करने की इजाजत देने के बाद यह दंगा भड़का है। उन्हें स्वीडन के बॉर्डर पर ही रोक दिया गया था और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। इससे गुस्साए समर्थकों ने रैली के दौरान कुरान को जला दिया। इसके आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पालुदन ने भी बीते साल कुरान को जलाकर विवाद खड़ा किया था। फेसबुक पर भी उन्होंने नफरतभरे संदेश भेजे थे।

ट्रेंडिंग वीडियो