scriptभारत के इन शहरों पर मंडराया बड़ा खतरा, समुद्र तल ऊपर उठने से 2050 तक 3.6 करोड़ लोग होंगे प्रभावित | Rise in sea level may cause life threats to 3.6 crore people of India | Patrika News

भारत के इन शहरों पर मंडराया बड़ा खतरा, समुद्र तल ऊपर उठने से 2050 तक 3.6 करोड़ लोग होंगे प्रभावित

locationनई दिल्लीPublished: Oct 31, 2019 11:56:26 am

Submitted by:

Shweta Singh

न्यूजर्सी स्थित विज्ञान संगठन क्लाइमेट सेंट्रल के शोध में हुआ खुलासा
पश्चिम बंगाल और तटीय ओडिशा पर इसका सबसे अधिक खतरा

Sea level rise

नई दिल्ली। दुनिया इस वक्त एक गंभीर खतरे की ओर बढ़ रही है। इसके साथ ही भारत में भी इसके खतरनाक परिणाम होंगे। हम बात कर रहे हैं, समुद्र तल के ऊपर उठने का। दरअसल, इस स्तर के लगातार बढ़ने से देश के कुछ बड़े शहरों में बाढ़ का खतरा पैदा हो सकता है, और इससे देश में 2050 तक कुल 3.6 करोड़ लोग प्रभावित होंगे। इस बारे में न्यूजर्सी स्थित विज्ञान संगठन क्लाइमेट सेंट्रल के शोध के हवाले से दावा किया जा रहा है।

30 करोड़ लोगों पर मंडरा रहें हैं संकट के बादल

शोध के अनुसार, दुनिया भर में समुद्र का स्तर तीन दशकों में बढ़ने की आशंका है। इसके चलते भयावह बाढ़ आ सकती है, जिसमें 30 करोड़ लोग प्रभावित हो सकते हैं। शोधकर्ताओं ने अपनी स्टडी में ऐसे समीकरण दर्ज किए हैं, जिनके आधार पर कहा जा रहा है कि पश्चिम बंगाल और तटीय ओडिशा पर इसका सबसे अधिक प्रभाव पड़ेगा। इन इलाकों के 2050 तक बाढ़ के चपेट में आने की आशंका जताई जा रही है।

hs.jpg

जर्नल नेचर कम्युनिकेशन में प्रकाशित हुआ है शोध

यह निष्कर्ष नए डिजिटल एलिवेशन मॉडल के आधार पर निकाला गया है। इसको कोस्टलडीईएम भी कहा जाता है। यह मॉडल दिखाता है कि दुनिया की बहुत से समुद्र तट बहुत नीचे हैं और समुद्र तल ऊपर उठने से आने वाले दशकों में करोड़ों लोग प्रभावित हो सकते हैं। क्लाइमेट सेंट्रल ने मशीन लर्निन का इस्तेमाल कर मॉडल प्रस्तुत किया है। जर्नल नेचर कम्युनिकेशन में प्रकाशित शोध के निष्कर्ष से पता चलता है कि खतरा तटीय एशिया पर केंद्रित है और आज के जीवित लोगों के जीवनकाल के भीतर इसके आर्थिक व राजनीति परिणाम पर गहरा असर हो सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो