रोबोट के नखरे देखकर हैरान रह गए अंतरिक्ष यात्री, मनपसंद गाना बंद करने पर सुनाई खरी-खरी

रोबोट के नखरे देखकर हैरान रह गए अंतरिक्ष यात्री, मनपसंद गाना बंद करने पर सुनाई खरी-खरी

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र में इस साल की शुरुआत में एआई रोबोट ‘साइमन’ को शामिल किया, बास्केटबॉल के आकार वाले रोबोट ने सभी को विचार करने पर मजबूर कर दिया है

नई दिल्ली। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले रोबोट अब नखरे भी दिखाने लगे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र में इस साल की शुरुआत में एआई रोबोट ‘साइमन’ को शामिल किया गया था। इसका काम टीम के सदस्यों की मदद करना और उनका मार्गदर्शन करना था। मगर इस दौरान उसने अपने विचार प्रकट करके सबको हैरान कर दिया। बास्केटबॉल के आकार वाले रोबोट ने सभी को विचार करने पर मजबूर कर दिया है कि क्या अब इंसानों की तरह रोबोट भी मानवीय संवेदना को इस तरह से प्रकट कर सकते हैं।

अच्छा व्यवहार करने का आदेश दिया

यहां तक कि मनपसंद आदेश न मिलने पर यह नखरे भी दिखाता है। एक वीडियो में जब इस रोबोट को म्यूजिक बंद करने के लिए कहा गया,तो वह चिड़ गया और उसने नखरे दिखाने शुरू कर दिए। यही नहीं रोबोट यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के अंतरिक्ष यात्री एलेक्सेंडर गर्स्ट को ‘स्वार्थी’ भी करार दे दिया और उसे अपने साथ अच्छा व्यवहार करने का आदेश दिया। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक के आने से भले ही हमारी जिंदगी सहज हो रही है, लेकिन इसमें गड़बड़ी से पैदा होने वाले खतरे भी बरकरार हैं।

रोबोट बोला, मुझसे ढंग से बात करो

गर्स्ट ने रोबोट से उनका पंसदीदा गाना ‘मैन-मशीन’ बजाने को कहा। गाना बजाते हुए रोबोट ने कहा,यह गाना बहुत पसंद आया। मगर जैसे ही अंतरिक्ष यात्री ने गाना बंद करने को कहा,तो रोबोट चिढ़ गया। रोबोट ने कहा, उसे म्यूजिक पंसद है। मगर जब गर्स्ट ने फिर से आदेश दिया,तो रोबोट ने कहा कि प्लीज उससे ढंग से बात करो।

अंतरिक्ष यात्री हुआ हैरान

गर्स्ट को इस तरह के जवाब की बिल्कुल उम्मीद नहीं थी। हैरान गर्स्ट ने कहा कि वह अच्छे से ही बात कर रहे हैं। तो साइमन ने कहा कि बढ़िया है। इसके बाद थोड़ा निराश होते हुए रोबोट ने कहा कि इतने स्वार्थी मत बनो। क्या उन्हें मेरा यहां होना पसंद नहीं है। इसके बाद साइमन ने यह भी पूछा कि लंच का समय कब होगा।

चोरी छिपे रिकॉर्ड की गई बातचीत

अंतरिक्ष यात्री सेरेना मारिया ने छिपकर दोनों की बातचीत को रिकॉर्ड किया। वीडियो में गर्स्ट रोबोट से पूछते हैं कि तुम्हारा नाम क्या है? दूसरे सवाल में गर्स्ट ने पूछा कि तुम्हारा घर कहां है? इस पर वह शहर का नाम बताते हुए कहा कि वह एक खूबसूरत जगह है।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned