scriptनर्क से बद्तर जीते है इस शहर के लोग, तस्वीरें देखकर आपकी रुह कांप जाएगी | rural people of newyork city living thier worst life | Patrika News

नर्क से बद्तर जीते है इस शहर के लोग, तस्वीरें देखकर आपकी रुह कांप जाएगी

Published: Dec 30, 2017 07:11:40 pm

Submitted by:

Priya Singh

इतना ही नहीं गरीबी की वजह से यहां के लोग वेश्यावृत्ति में भी लिप्त हैं और ड्रग्स एडिक्ट भी हैं।

new york
नई दिल्ली। नर्क का नाम सुनते ही सबसे पहले ज़हन में यही आता है कि वहां लोगों के साथ बहुत ही अत्याचार होते हैं। नर्क का प्रशासन लोगों को खौलते हुए तेल में डालकर पकौड़े की तरह तल देता है। इसके अलावा वहां और भी कई तरीकों से अत्याचार किए जाते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस धरती पर भी ऐसी कई जगहें हैं जो असल में नर्क जैसी या फिर नर्क से भी बद्तर हैं। धरती पर नर्क जैसा जीवन जीने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण हैं सरकार।
लेकिन आज हम बात करेंगे अमेरिका के सबसे चर्चित शहर न्यूयॉर्क की। दरअसल न्यूयॉर्क के पास एक छोटी सी जगह है जिसका नाम पोकीप्सी है। जानकारी के अनुसार अमेरिका के इस छोटे से गांव में गरीबी अपने चरम पर है। इतना ही नहीं गरीबी की वजह से यहां के लोग वेश्यावृत्ति में भी लिप्त हैं और ड्रग्स एडिक्ट भी हैं। इस गांव के हालात तब सामने आए जब एक फोटो जर्नलिस्ट ने अपने कैमरे में कुछ फोटोज़ कैद कर लीं। फोटोज़ के ज़रिए ही सामने आया कि इस छोटे कस्बे की महिलाओं के साथ ही उनकी बेटियां भी वेश्यावृत्ति में लिप्त हैं। ऐसी औरतों के लिए रोटी खाने के लिए पैसे इकट्ठे करने का एक ये ही इकलौता तरीका है। सूत्रों ने बताया कि यदि ये महिलाएं वेश्यावृत्ति से बाहर निकल भी गई तो फिर इनके सामने एक वक्त की रोटी खाने के लिए भी पैसा नहीं होगा।
लेकिन अब जो बात हम आपको बताने जा रहे हैं, उससे आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे। पोकीप्सी कस्बे की महिलाएं और लड़कियों के पास रहने के लिए अपना कोई घर भी नहीं है। मिली जानकारी के मुताबिक ये वेश्याएं कस्बे की गलियों में ही अपनी ज़िंदगी काट रही हैं। लेकिन सबसे ज़्यादा चौंकाने वाली बात तो ये है कि पैसों की इतनी तंगी होने के बावजूद ये लोग खाने से ज़्यादा ड्रग्स के लिए मरते हैं। बता दें कि यहां रहने वाले कई लोगों की मौत ड्रग्स के ओवरडोज की वजह से हो चुकी है। यहां की गलियों में आपको ज़्यादातर दो तरह के ही लोग दिखाई देंगे, ड्रग्स लेते हुए या फिर वेश्या।
drugs addicted
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो