script

Russia ने Coronavirus के इलाज के लिए दवा को दी मान्यता, 10 दिन में होगा संक्रमण का खात्मा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 01, 2020 11:50:36 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

रूस (Russia) के अस्पताल कोरोना के मरीजों पर एंटीवायरल ड्रग एविफविर (Avifavir) का उपयोग शुरू करने जा रहे हैं।
दवा बनाने वाली कंपनी का दावा है कि एक माह में कम से कम 60 हजार मरीज ठीक हो जाएंगे।

cancer

cancer

मास्को। रूस (Russia) में जल्द कोरोना वायरस (Coronavirus) के लिए मान्यता प्राप्त दवाइयां मिलना शुरू हो जाएंगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कहा जा रहा है कि ये दवा रूस सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है। इन दवाइयों के इस्तेमाल से कोरोना के मरीज कम होंगे। इसके साथ स्वास्थ्य सेवाओं पर बोझ भी कम होगा। इससे आर्थिक स्थिति में दोबारा सुधार होगा।
रूस के अस्पताल कोरोना के मरीजों पर एंटीवायरल ड्रग एविफविर (Avifavir) का उपयोग शुरू करने जा रहे हैं। 11 जून से इस दवा को लोगों पर इस्तेमाल करना शुरू किया जाएगा। दवा को बनाने वाली कंपनी का दावा है कि इतनी मात्रा में इस दवा का प्रोडक्शन होगा कि एक माह में कम से कम 60 हजार मरीज ठीक हो जाएंगे।
रूस ने दी मान्यता

अब तक कोरोना की कोई अधिकारिक दवा नहीं है। रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे अप्रूव कर दिया है। सरकार ने इसे क्लिनिकल ट्रायल के बाद मान्यता दी है। बताया जा रहा है कि क्लिनिकल ट्रायल में 330 लोगों को दवा दी गई और सभी मरीजों का 4 दिनों के अंदर इलाज भी हो सका। उन्होंने बताया है कि अभी इसके और ट्रायल किए जाएंगे।
विशेष प्रक्रिया के तहत मंजूरी दे दी थी

अभी तक कोरोना वायरस की एक भी वैक्सीन नहीं बन पाई है। कई देशों में इसकी दवा बनाने की तैयारी चल रही है। कई जगहों पर वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा है। मगर अभी तक कोई भी दवा कारगर साबित नहीं हुई है। गिलियड कंपनी की एक दवा रेमेडिसिविर का कुछ देशों में इस्तेमाल हो रहा है। हालांकि ये भी कोरोना वायरस से संक्रमितों पर पूरी तरह से उपयोगी साबित नहीं हुई है। रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने ड्रग के उपयोग के लिए विशेष प्रक्रिया के तहत मंजूरी दे दी थी। इसका मार्च में उत्पादन शुरू हो गया था। 90 प्रतिशत लोगों में यह 10 दिन के अंदर वायरस का खात्मा कर देता है।

ट्रेंडिंग वीडियो