रूस ने आपत्तियों को बताया धता, क्रीमिया-यूक्रेन सीमा पर लगाई बाड़

जहां एक ओर ट्रंप मेक्सिको की दीवार नहीं बना पा रहे हैं, वहीं रूस ने घोषणा की है कि उसने यूक्रेन और क्रीमिया के बीच एक सीमा अवरोध खड़ा कर दिया है

मॉस्को। रूस ने अमरीकी आपत्तियों को धता बताते हुए क्रीमिया-यूक्रेन सीमा दीवार खड़ी कर दी है। जहां एक ओर ट्रंप मेक्सिको की दीवार नहीं बना पा रहे हैं, वहीं रूस ने घोषणा की है कि उसने यूक्रेन और क्रीमिया के बीच एक सीमा अवरोध खड़ा कर दिया है। इस दीवार के निर्माण में सिर्फ एक साल का समय लगा और इस पर होने वाला खर्च 3 मिलियन डॉलर से भी कम रहा।

यूक्रेन सीमा पर बाड़

सितंबर 2017 में रूस ने यूक्रेन पर कब्ज़ा किया था। उसी समय उसने प्रायद्वीप को यूक्रेन से अलग करने वाले दो-मीटर चौड़े और 60 किलोमीटर लंबे बाड़ के निर्माण के लिए बोलियां आमंत्रित की थी। संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) ने गुरुवार को परियोजना के पूरा होने की घोषणा की। अनुबंध की अनुमानित लागत लगभग 200 मिलियन रूबल थी। बाड़ भी कथित तौर पर उच्च-प्रौद्योगिकी निगरानी उपकरणों से सुसज्जित है। इस बाड़ में बाइब्रेशन सेंसर से लेकर नाइट विजन कैमरा तक लगा हुआ है।

उड़ रहा अमरीका का मजाक

बाड़ के निर्माण के बाद अमरीका का मजाक उड़ा रहे हैं। लोगों का कहना है कि रूस की क्षमता इतनी जल्दी और कम लागत पर बाड़ बनाने की है जबकि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तीन साल से मेक्सिको सीमा पर बाड़ नहीं लगवा पा रहे हैं। बता दें कि साथ सीमा पर अपनी दीवार का निर्माण शुरू करने में असमर्थता भी व्यक्त की है। कहा जा रहा है कि रूस को ट्रंप की दीवार बनाने का ठेका दिया जाना चाहिए। बता दें कि यूएस-मैक्सिकन सीमा 3,145 किमी है। बता दें कि अमरीकी प्रतिनिधि सभा ने इस महीने की शुरुआत में दीवार और अन्य सीमा सुरक्षा उपायों के लिए $ 5.3 बिलियन के साथ विनियोग विधेयक पारित किया था, लेकिन डेमोक्रेटस ने दीवार के लिए किसी भी धन को मंजूरी देने से इनकार कर दिया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

Siddharth Priyadarshi Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned