scriptRussia ने दुनिया की सबसे घातक हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल जिरकॉन का सफल परीक्षण किया | Russia Successfully Launch World Deadliest Hypersonic Cruise Missile | Patrika News

Russia ने दुनिया की सबसे घातक हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल जिरकॉन का सफल परीक्षण किया

locationनई दिल्लीPublished: Oct 07, 2020 05:43:58 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

मिसाइल ने ध्वनि की तुलना में आठ गुना ज्यादा तीव्रता से 450 किमी की दूरी तय की है।
रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन (vladimir putin) ने जिरकॉन मिसाइल के सफल परीक्षण की तारीफ की है।

russia missile
मास्‍को। रूस (Russia) ने अब तक की सबसे घातक मिसाइल का सफल परीक्षण मंगलवार को किया है। हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल जिरकॉन का परीक्षण बैरंट सागर में किया गया। इस मिसाइल ने ध्वनि की तुलना में आठ गुना ज्यादा तीव्रता से 450 किमी की दूरी तय की है। इसने अपने डमी लक्ष्य को तबाह किया है। रूस ने यह परीक्षण ऐसे समय पर किया है जब उसका टकराव अमरीका के नेतृत्व वाले नाटो देशों के साथ चल रहा है।
मिशेल ओबामा ने Donald Trump को आयोग्य बताया, जनता से सोच समझकर मतदान की अपील की

रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने जिरकॉन मिसाइल के सफल परीक्षण की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि रूस ने एक अहम सफलता हासिल की है। रूसी राष्‍ट्रपति ने इस परियोजना को अंजाम देने वालों की प्रशंसा की। उन्‍होंने आशा जताई है कि भविष्य में भी रूसी विशेषज्ञ सेना को दोबारा ताकतवर बनाने का काम करते रहेंगे।
4.5 म‍िनट में 450 किलोमीटर की दूरी तय की

रक्षा मंत्रालय के अनुसार इस हाइपरसोनिक मिसाइल की रेंज 450 किलोमीटर है। मिसाइल ने करीब 28 किलोमीटर की ऊंचाई से उड़ान भरकर 4.5 म‍िनट में 450 किमी की दूरी को तय किया और अपने लक्ष्य को तबाह कर दिया। इस दौरान मिसाइल ने 8 मैक की स्पीड को हासिल किया। गौरतलब है कि हाइपरसोनिक मिसाइल के मामले में रूस इस समय सबसे आगे है। रूस ने जिरकॉन मिसाइल अहम क्षेत्रों में तैनात करना शुरू कर दिया है।
विशेषज्ञों के अनुसार इस तरह की हाइपरसोनिक मिसाइल का कोई रास्ता तय नहीं होता है। आमतौर पर मिसाइले एक ट्रैक को फॉलो कर दुश्मन पर हमला करती हैं। इस दौरान दुश्मन को अपनी तैयारी का मौका मिल जाता है और वह पलटवार भी कर सकता है। हाइपरसोनिक के मामले में ऐसा होना संभव नहीं है। यह हथियार कोई तयशुदा ट्रैक को नहीं पकड़ता है। इसके कारण टारगेट को पता नहीं चलता कि उस पर हमला होने वाला है।
Quad Meet: ऑस्ट्रेलिया और जापान के मंत्रियों से विदेश मंत्री जयशंकर ने की द्विपक्षीय वार्ता, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

S-500 के अलावा इसे कोई रोक नहीं सकता

इस हथियार को रूस के अत्‍याधुनिक S-500 एयर डिफेंस सिस्‍टम के अलावा कोई भी नहीं रोक सकता है। रूस और चीन से मुकाबले को लेकर अमरीका भी इस तरह के हथियार का निर्माण कर रहा है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया है कि अमरीका जल्द ऐसा हथियार बनाएगा जो सबको हैरान कर देगा। उन्होंने इसे सुपर-डुपर मिसाइल का नाम दिया। ट्रंप का कहना है कि उनके पास इससे 17 गुना तेज मिसाइलें हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो