scriptअंतरिक्ष में रूस की पैनी नजर, पृथ्वी पर आठ सेमी छोटी वस्तुओं पर भी रखेगा नजर | Russian Army Space Surveillance Power | Patrika News

अंतरिक्ष में रूस की पैनी नजर, पृथ्वी पर आठ सेमी छोटी वस्तुओं पर भी रखेगा नजर

Published: Oct 07, 2019 01:14:04 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

russ5 वीं रूसी एयरोस्पेस फोर्स आर्मी के चीफ ऑफ स्टाफ ने किया खुलासा
रूस के विशिष्ठ उपकरण अंतरिक्ष में बहुत छोटी चीजों को भी खोजने में सक्षम होगा

russia
मास्को। रूस ने अंतरिक्ष में भी अपनी ताकत बढ़ाने की ठान ली है। अमरीका को चुनौती देने के लिए रूसी सेना अंतरिक्ष निगरानी क्षमता को उन्नत बना रही है। इससे पृथ्वी की कक्षा में आठ सेमी जितनी छोटी वस्तुओं पर भी नजर रखी जा सकेगी। रूसी सेना के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है।
russia.jpg
15 वीं रूसी एयरोस्पेस फोर्स आर्मी के चीफ ऑफ स्टाफ अनातोली नेस्टेचुक ने बताया कि तकनीकी क्षमता को उन्नत किया जा रहा है। इसकी मदद से रूस के विशिष्ठ उपकरण अंतरिक्ष में बहुत छोटी चीजों को भी खोजने में सक्षम हो पाएंगे। गौरतलब है कि दुनिया के शक्तिशाली देश अंतरिक्ष में बड़े-बड़े प्रयोग कर रहे हैैं।
खासकर अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने स्पेस में अपना निगरानी का जाल बिछा रखा है। रूस के लिए यह चुनौती भरा है। वह चाहता है कि स्पेस में वह अमरीका को चुनौती दे सके। रूसी एयरोस्पेस फोर्स आर्मी के चीफ ने कहा कि अब तक 15वीं रूसी एयरोस्पेट फोसेर्स आर्मी 20 सेमी. तक छोटी वस्तुओं को ही खोज पाती है, जबकि पृथ्वी की कक्षा में अंतरिक्ष संबंधी मलबे के 80 हजार से अधिक टुकड़े मौजूद हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो