scriptडोनाल्ड ट्रंप को इस फैसले में मिला रूसी राष्ट्रपति का साथ, पुतिन ने बताया ‘सही कदम’ | Russian president Putin praises Trump decision to call US troops back from Syria | Patrika News

डोनाल्ड ट्रंप को इस फैसले में मिला रूसी राष्ट्रपति का साथ, पुतिन ने बताया ‘सही कदम’

Published: Dec 20, 2018 05:35:15 pm

Submitted by:

Shweta Singh

अमरीका ने सीरिया से अपने सैनिकों का वापस बुलाने का फैसला किया है। उनके फैसले की रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रशंसा की है।

Russian president Putin praises Trump decision to call US troops back from Syria

डोनाल्ड ट्रंप को इस फैसले में मिला रूसी राष्ट्रपति का साथ, पुतिन ने बताया ‘सही कदम’

वाशिंगटन। अमरीका ने सीरिया से अपने सैनिकों का वापस बुलाने का फैसला किया है। उनके फैसले की रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रशंसा की है। उन्होंने कहा है कि अमरीकी राष्ट्रपति का सीरिया से सैनिकों को वापस बुलाने का फैसला ‘सही’ है। ये बयान उन्होंने अपने साल के अंत में होने वाली वार्षिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिया।

ट्रंप सही हैं, मैं उनसे सहमत हूं: पुतिन

पुतिन ने सीरिया में अमरीकियों की तैनाती को अवैध करार देते हुए कहा वहां इस्लामिक स्टेट को वहां करारी हार का सामना करना पड़ा है। पुतिन ने पत्रकारों से कहा कि ट्रंप सही हैं, मैं उनसे सहमत हूं। आपको बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व वाले अमरीकी प्रशासन ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ जीत का दावा कर सीरिया से अमरीकी सैनिकों को वापस बुलाना शुरू कर दिया है। हालांकि, उसने सैनिकों की वापसी के विस्तृत कार्यक्रम की कोई जानकारी नहीं दी है। इस पर वाइट हाउस की प्रवक्ता साराह सैंडर्स ने बुधवार को एक बयान में कहा, ‘हमारे बलों ने अभियान के अगले चरण में प्रवेश करने के साथ अमरीका लौटना शुरू कर दिया है।’

हरा दिया इस्लामिक स्टेट को

उन्होंने दावा किया कि अमरीका ने ‘क्षेत्रीय खिलाफत’ को हरा दिया है। एक समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, अमरीकी सेना के अभियान को जारी रखने के जिक्र के साथ पेंटागन ने वाइट हाउस के दावे को दोहराते हुए कहा कि अमरीकी सेनाओं को वापस लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

पेंटागन की प्रवक्ता का बयान

दूसरी ओर पेंटागन की प्रवक्ता डैना वाइट ने एक ट्वीट में कहा, ‘गठबंधन ने आईएस-नियंत्रित क्षेत्र को मुक्त करा दिया है लेकिन आईएस के खिलाफ अभियान खत्म नहीं हुआ है।’ जानकार सूत्रों ने बताया कि सभी अमरीकी विदेश विभाग के कर्मियों को 24 घंटे के भीतर सीरिया से निकाला जा रहा है। वहीं, बुधवार दोपहर आयोजित एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान ट्रंप प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी ने पत्रकारों के सवालों का स्पष्ट तौर पर जवाब नहीं दिया कि प्रशासन कैसे सैनिकों को वापस लाना चाहता है या फिर इसके लिए क्या समय सीमा तय की गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो