scriptरूस पर बढ़ा अंतरराष्ट्रीय दबाव, पुतिन बोले- नाविकों की रिहाई पर यूक्रेन से कोई बातचीत नहीं | Russian President Putin Says No Talks With Ukraine About Sailors | Patrika News

रूस पर बढ़ा अंतरराष्ट्रीय दबाव, पुतिन बोले- नाविकों की रिहाई पर यूक्रेन से कोई बातचीत नहीं

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2018 08:42:31 am

पिछले सप्ताह रूसी सेना ने अजोव सागर में यूक्रेन के 24 नाविकों को हिरासत में ले लिया था

putin

रूस पर बढ़ा अंतरराष्ट्रीय दबाव, पुतिन बोले- नाविकों की रिहाई पर यूक्रेन से कोई बातचीत नहीं

ब्यूनस आयर्स।यूक्रेन मामले को लेकर रूस के ऊपर अंतर्राष्ट्रीय दवाब बढ़ता जा रहा है। इस बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि पिछले सप्ताह हिरासत में लिए गए नाविकों की रिहाई को लेकर यूक्रेन से कोई बातचीत नहीं हुई है। पिछले सप्ताह रूसी सेना ने अजोव सागर में यूक्रेन के 24 नाविकों को हिरासत में ले लिया था।
भारत ने फिर दिया पाकिस्तान को झटका, सीमा शुल्क मीटिंग के लिए नहीं भेजा गया न्योता

यूक्रेन से कोई बातचीत नहीं

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि पिछले सप्ताह क्रीमिया के नजदीक हिरासत में लिए गए नाविकों के मुद्दे पर यूक्रेन से कोई बात नहीं हुई है। बता दें कि रूस ने यूक्रेन के 3 जहाज जब्त कर लिए थे। रूस का आरोप था कि 3 जहाजों पर सवार 24 नाविक अवैध रूप से उनकी सीमा में घुसे थे और चेतावनी देने के बाद भी वो पीछे हटने को तैयार नहीं थे। बीते दिनों रूस ने यूक्रेन के तीनों जहाजों को छोड़ने से इनकार कर दिया था। हालांकि पुतिन ने कहा कि वह यूक्रेन के नागरिकों के रूस में घुसने पर बैन लगाने की नीति नहीं अपनाएंगे। बता दें कि अपने जहाज रोके जाने के खिलाफ यूक्रेन ने रूस के 16 से 60 की उम्र के पुरुषों के अपने क्षेत्र में घुसने पर रोक लगा दी है।

सोमवार से शुरू होगा भारत-अमरीका की वायुसेनाओं का संयुक्त सैन्याभ्यास

रूस पर बढ़ा अंतर्राष्ट्रीय दवाब

उधर नाविकों की रिहाई की मांग को लेकर रूस पर अंतर्राष्ट्रीय दवाब बढ़ता जा रहा है। जर्मनी, अमरीका, फ्रांस सहित विभिन्न देशों ने उस पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है। हालांकि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के नाविकों को रिहा करने को लेकर पड़ रहे अंतरराष्ट्रीय दबाव के आगे झुकने से इनकार कर दिया है। उन्होंने शनिवार को कहा कि नाविकों को रिहा करने के संबंध में यूक्रेन से कोई बातचीत नहीं हुई है। हालांकि इस घटना की वजह से अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पुतिन के साथ अपनी वार्ता रद्द कर दी। यूरोपीय देशों ने भी रूस की इस हरकत पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। रूस ने पिछले सप्ताह जहाज सहित यूक्रेन के नाविकों को हिरासत में ले लिया था। हालांकि ट्रंप से वार्ता खारिज होने को लेकर पुतिन ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन से इतर शुक्रवार को दोनों के बीच संक्षिप्त मुलाकात हुई। पुतिन ने कहा कि वह डिनर के दौरान ट्रंप से मिले थे और उन्होंने यूक्रेन मुद्दे पर मॉस्को के रवैये से अवगत कराया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो