scriptइस आईलैंड पर रहते हैं साक्षात यमराज, लोगों को न जाने के लिए भगवान ने जारी किया नोटिस | sable island of canada is one of the most dangerous island | Patrika News

इस आईलैंड पर रहते हैं साक्षात यमराज, लोगों को न जाने के लिए भगवान ने जारी किया नोटिस

Published: Dec 15, 2017 02:13:16 pm

Submitted by:

Priya Singh

हम जिस आईलैंड की बात कर रहे हैं उसे जंगली घोड़ों के घर के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा इसे और भी कई नामों से जाना जाता है।

sable island
नई दिल्ली। अगर आप कहीं घूमने का प्लान बनाते हैं तो कई बार ऐसा होता है कि किसी आईलैंड पर घूमने का मूड बन जाता है। और बने भी क्यों नहीं, आईलैंड की खूबसूरती ही ऐसी होती है कि ये सभी को अपने पास खींच लाती है। आईलैंड के नज़ारों में समुद्र के किनारे, हर-भरे पेड़, छोटे-बड़े जानवर, सुंदर पक्षी और न जाने क्या-क्या देखने को मिलता है। आईलैंड पर जाने में बिल्कुल ऐसा महसूस होता है जैसे हम प्रकृति के घर में आ गए हों, और कभी छोड़ कर नहीं जाना चाहते। लेकिन एक आईलैंड ऐसा भी है, जहां खूबसूरत नज़ारों के साथ-साथ मौत भी मिलती है।
जी हां, सुनने में ये बेशक अजीब सा लग रहा हो, लेकिन ये बिल्कुल सच है। इस आईलैंड के बारे में ज़्यादातर लोगों को मालूम भी नहीं है और जिन्हें मालूम पड़ता है वो इस बात पर जल्दी विश्वास नहीं करते। लेकिन इस आईलैंड के बारे में तथ्य निकालने के बाद उन्हें इस पर विश्वास करना ही पड़ता है कि ऐसा आईलैंड है जो लोगों को मौत के मुंह में खींच लाता है और यहां से निकलना बहुत मुश्किल है। इस आईलैंड पर ऐसे कई सारे रहस्य अभी भी बने हुए हैं जिन्हें अभी तक सॉल्व नहीं किया जा सका है।
हम जिस आईलैंड की बात कर रहे हैं उसे जंगली घोड़ों के घर के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा इसे और भी कई नामों से जाना जाता है। ये खतरनाक और डरावना आईलैंड दरिया का कब्रिस्तान के नाम से भी मशहूर है। जबकि इसका असली नाम सेलब आईलैंड है। ये अटलांटिक महासागर की गोद में स्थित है। जानकारी के मुताबिक इस आईलैंड ने अब तक 350 से भी ज़्यादा जहाजों को निगल चुका है। यहां आने वाला कोई भी जहाज सुरक्षित वापस नहीं लौटा है। साल 2013 में ये आईलैंड कनाडा के नेशनल पार्क के रूप में घोषित कर दिया गया था।
sable island
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो