हिरोशिमा पर गिराए गए परमाणु बम से अलग किए दो प्लग की होगी निलामी

  • 76,000 यूरों में इन्हें निलाम किया गया है
  • इन सेफ्टी प्लग को अगलकर कर ही ये बम गिराया गया था

न्यूयॉर्क। हिरोशिमा में मौत तांड़व मचाने वाले परमाणु बम से जुड़े दो प्लग की निलामी की जाएगी। यह प्लग 4.4 टन के परमाणु बम को गिराने के से पहले निकाले गए थे। 76,000 यूरों में इन्हें निलाम किया गया है। मीडिया रिपोर्ट में आई खबरों के अनुसार इन सेफ्टी प्लग को अगलकर कर ही ये बम गिराया गया था।

सुलेमानी के मारे जाने के बाद सतर्क हुआ पाक, कहा-अपनी धरती से किसी तरह की कार्रवाई की अनुमति नहीं देंगे

हिरोशिमा पर हुए परमाणु हमले में 140,000 लोग मारे गए थे और बड़े पैमाने पर क्षति हुई थी। इस हमले के बाद पूरा शहर मलबे के ढेर में बदल गया था। अमेरिका द्वारा जापान पर परमाणु हमले के साथ ही जापान ने समर्पण कर दिया और एक तरह से यह दूसरे विश्व युद्ध की निर्णायक समाप्ति का ऐलान था।

लेफ्टिनेंट ने दोस्त को तोहफे में दिया था प्लग

लाल और हरे रंग में तीन इंच के प्लग को मेटल और लकड़ी से बनाया गया था और इसे लेफ्टिनेंट मॉरिस जेप्पसन ने रख लिया था। न्यूयॉर्क के बोनहाम्स हाउस में दोनों प्लग की नीलामी के लिए बोली लगी थी। इसकी नीलामी लेफ्टिनेंट जेप्सन के दोस्त एडवर्ड डॉल ने की। उन्हें लेफ्टिनेंट ने तोहफे के तौर पर यह प्लग दिया था।

लिटिल बॉय की बोली लगाई गई थी

नीलामी हाउस के प्रवक्ता ने कहा के अनुसार नीलामी में ग्रीन सेफ्टी प्लग और रेड आर्मिल प्लग पहले परमाणु बम (लिटिल बॉय) की बोली लगाई गई थी। हिरोशिमा पर गिरनेवाले इस बम को गिराने से इन प्लग को हटाया गया था। इस मिशन में प्लग का इस्तेमाल काफी अहम था।

Show More
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned