scriptसबसे कड़े गर्भपात कानून वाले उत्तरी आयरलैंड ने लिया बड़ा फैसला, अब समलैंगिक विवाह-गर्भपात अपराध नहीं | Same-sex marriage and abortion laws Decriminalised in Northern Ireland | Patrika News

सबसे कड़े गर्भपात कानून वाले उत्तरी आयरलैंड ने लिया बड़ा फैसला, अब समलैंगिक विवाह-गर्भपात अपराध नहीं

locationनई दिल्लीPublished: Oct 22, 2019 09:21:53 am

Submitted by:

Shweta Singh

समलैंगिक विवाह और गर्भपात अब कानूनी रूप से वैध
विपक्ष ने की थी कानूनी प्रक्रिया को रोकने की कोशिश

imagesh.jpeg

बेलफास्ट। यूरोपीय द्वीप आयरलैंड से एक बड़ी खबर आ रही है। उत्तरी आयरलैंड में सोमवार को एक बड़ा कानून पारित हुआ, जिसके तहत समलैंगिक विवाह और गर्भपात को कानूनी वैधता मिल गई। आयरलैंड सरकार ने इन दोनों मुद्दों पर अपना उदार रवैया दिखाया है।

सबसे कड़े गर्भपात कानून वाले उत्तरी आयरलैंड ने लिया बड़ा फैसला

सरकार ने ऐलान किया है कि अब से समलैंगिक विवाह करना और गर्भपात की प्रक्रिया को कानूनी वैधता प्राप्त होगी। आपको बता दें कि, उत्तरी आयरलैंड में अब तक दुनिया के सबसे कड़े गर्भपात कानून थे। यहां पर लगभग हर मामलों के लिए गर्भपात को प्रतिबंधित कर दिया गया था। चाहे सामन्य मामला हो या गंभीर गर्भपात गैर-कानूनी बताया जाता था। हालांकि, अगर गर्भवती महिला को गर्भ से खतरा हो, उस स्थिति में गर्भपात की अनुमति दी जाती थी।

https://twitter.com/ANI/status/1186436398888284161?ref_src=twsrc%5Etfw

हजारों की संख्या में लोगों ने किया था प्रदर्शन

इसके खिलाफ काफी समय से लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। हजारों की संख्या में लोग राजधानी बेलफास्ट की सड़कों पर उतर कर उत्तरी आयरलैंड में इस सख्त गर्भपात कानून में संशोधन के लिए संघर्ष कर रहे थे। इस तादात में प्रदर्शन को देखते हुए सरकार को जनता के आगे झुकना पड़ा। बताते चलें कि, डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी (DUP) के नेताओं ने कानून के पास होने में बाधा डालने की कोशिश भी की थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो