मूर्तिकारों के हाथों का ये करिश्मा देख,साक्षात भगवान ने भी जोड़ लिए हाथ

मूर्तिकारों के हाथों का ये करिश्मा देख,साक्षात भगवान ने भी जोड़ लिए हाथ

Ravi Gupta | Publish: Dec, 24 2017 04:04:56 PM (IST) विश्‍व की अन्‍य खबरें

इस होटल के रूम, बाथरूम रेत से बने हुए है।

नई दिल्ली। रेत को हमेशा हम कहावतों में प्रयोग करते है जैसे कि वक्त तेजी से रेत की तरह निकलता जा रहा है। कहावत के साथ ही रेत की बनी चीजों का भी अपना अलग ही कद्र है लेकिन डर बस इतनी सी बात का ही रहता है कि रेत की चीजें टिकती कहां है? संमदर के किनारे जाकर हम सभी रेत के टीले बनाते है लेकिन कुछ ही समय बाद ये टीले पानी में ढ़ह जाते है। लेकिन दुनिया में अजीब चीजों की कमी कहां। कुछ ऐसी ही अजीबोगरीब चीज के बारे में हम आपको अभी बताने जा रहे हैं। आज हम आपको एक ऐसे होटल के बारे में बताएंगे जो कि पूरी तरह से रेत का बना हुआ है और तो और पर्यटक यहां आकर रहते भी है। ये सैंड होटल नीदरलैंड्स में बना हुआ है।

sand

नीदरलैंड्स के ओस सिटी में ये सैंड होटल स्थित है। इस होटल के रूम, बाथरूम रेत से बने हुए है। केवल इतना ही नहीं इस होटल को सजाने के लिए सजावट की जिन चीजों का इस्तेमाल किया गया है वो भी रेत से ही बनाए गए हैं। ये सैंड होटल लोगों को आकर्षित करती है और दूर-दूर से लोग इसे देखने और इसमें ठहरने के लिए आते हैं। इस होटल को सैकड़ो टन रेतों से बनाया गया है।

sand

रेत को अपनी जगह टिकाने के लिए लोहे की छड़ औेर मिट्टी का भी इस्तेमाल बहुत ही कम मात्रा में किया गया है। नीदरलैंड्स के सुप्रसिद्ध मिट्टी के कलाकारों द्वारा इस होटल को बनाया गया है। इस होटल के एक सीनियर अधिकारी से जब ये पूछा गया कि इसको बनाने का विचार कैसे आया तो इस सवाल पर अधिकारी का कहना था कि स्पेन और फिनलैंड में बने आइस होटलों को देखते हुए हमें इस सैंड होटल को बनाने का आइडिया मिला।

sand

हमें ये लगा कि अगर बर्फ से होटल का निर्माण किया जा सकता है तो रेत से क्यों नहीं बनाया जा सकता? इस होटल में ठहरने का एक दिन का खर्च भारतीय मुद्रा में केवल 11 हजार है। यहां पर घूमने के लिए सिंतबर का महीना सबसे उपयुक्त है क्योंकि इस महीने में यहां पर सैंड फेस्टिवल मनाया जाता है।

sand
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned