scriptयमन में सऊदी अरब और हूती विद्रोहियों के संघर्ष से चिंतित है संयुक्त राष्ट्र | Saudi Arab and Houti Rebels fights UN | Patrika News

यमन में सऊदी अरब और हूती विद्रोहियों के संघर्ष से चिंतित है संयुक्त राष्ट्र

locationनई दिल्लीPublished: May 10, 2018 11:50:17 am

यमन के आंतरिक हालात लंबे समय से चिंताजनक है। विद्रोहियों और सेना में भीषण टकराव का खामियाजा निर्दोष स्थानीय लोग लंबे समय से उठा रहे हैं।

Yemen
संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने कहा कि महासचिव ने यमन में सऊदी अरब और हौती विद्रोहियों के बीच तेज हुए संघर्ष पर बुधवार को गहरी चिंता व्यक्त की। यमन के आंतरिक हालात लंबे समय से चिंताजनक है। विद्रोहियों और सेना में भीषण टकराव का खामियाजा निर्दोष स्थानीय लोग लंबे समय से उठा रहे हैं।
सरकारी इमारतों पर साधा था निशाना

एक विदेशी समाचार एजेंसी के मुताबिक, सऊदी अरब के नेतृत्व में सैन्य गठबंधन की ओर से किए गए हवाई हमलों में सोमवार को सना में विद्रोहियों के कब्जे वाली सरकारी इमारत पर निशाना साधा गया था। हौती विद्रोहियों ने रविवार और बुधवार को सऊदी अरब में विभिन्न जगहों को निशाना बनाकर बैलिस्टिक मिसाइलें दागी थीं।
yemen
यह था गुटेरेस के प्रवक्ता डुजारिक का बयान

गुटेरेस के प्रवक्ता डुजारिक ने बयान में कहा कि महासचिव ने सभी दलों को याद दिलाया कि उन्हें नागरिकों की सुरक्षा के लिए कदम उठाने सहित अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून को बनाए रखना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के संभावित उल्लंघन की जांच की जानी चाहिए और इसके जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराना चाहिए।’
बदल गया कानूनः नौकरी करने वालों की हुई बल्ले-बल्ले, कारोबारियों के छूटेंगे पसीने

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, ‘उकसाएं नहीं’

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सभी पक्षों से किसी तरह की उकसावे वाली गतिविधियों से दूर रहने की अपील की। उन्होंने याद दिलाया कि समावेशी अंतर यमनी चर्चा के जरिए राजनीतिक समाधान ही संघर्ष को समाप्त करने और मौजूदा मानवीय संकट को समाप्त करने का एकमात्र तरीका है। आपको बता दें कि दुनिया के कई देश आंतरिक युद्ध की स्थिति में बुरे हालात से गुजर रहे हैं। इनमें सीरिया, इराक, यमन खासतौर पर शामिल हैं। अतिवादी मानसिकता के चलते इन देशों में स्थानीय नागरिकों की जिंदगी तबाह हो गई है। इसके चलते दुनिया में शरणार्थी संकट भी तेजी से बढ़ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो