scriptइस साल हज यात्रा में सीमित लोग, विदेशी मुस्लिमों के लिए लगी रोक, 90 सालों में पहली बार होगा ऐसा | Saudi Arabia canceled Haj pilgrimage for foreign Muslims this year | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

इस साल हज यात्रा में सीमित लोग, विदेशी मुस्लिमों के लिए लगी रोक, 90 सालों में पहली बार होगा ऐसा

Highlights- सऊदी अरब (saudi arabia) ने भी बड़ा फैसला लेते हुए हैं हज (Hajj) यात्रा 2020 करने वाले विदेश से आने वाले मुसलमानों पर रोक लगा दी गई है-सउदी ने यह ऐलान किया है कि हज के लिए सिर्फ स्थानीय लोग और देश में रह रहे विदेशी लोगों को ही इजाजत मिलेगी- इसके लिए कुछ शर्त मानने होंगे साथ ही नियमों का सही से पालन करना होगा

Jun 23, 2020 / 01:51 pm

Ruchi Sharma

इस साल हज यात्रा में सीमित लोग, विदेशी मुस्लिमों के लिए लगी रोक, 90 सालों में पहली बार होगा ऐसा

इस साल हज यात्रा में सीमित लोग, विदेशी मुस्लिमों के लिए लगी रोक, 90 सालों में पहली बार होगा ऐसा

नई दिल्ली. बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus In India) से शहर को देखते हुए हैं मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे व चर्च सहित सभी धार्मिक स्थल की यात्राओं पर रोक लगा दी गई। इसी क्रम में सऊदी अरब (saudi arabia) ने भी बड़ा फैसला लेते हुए हैं हज (Hajj) यात्रा 2020 करने वाले विदेश से आने वाले मुसलमानों पर रोक लगा दी गई है। सउदी ने यह ऐलान किया है कि हज के लिए सिर्फ स्थानीय लोग और देश में रह रहे विदेशी लोगों को ही इजाजत मिलेगी। इसके लिए कुछ शर्त मानने होंगे साथ ही नियमों का सही से पालन करना होगा। सऊदी के एेलान के मुताबिक इंटरनेशनल हज यात्रा इस साल के लिए कैंसिल कर दी गई है।
जुलाई से शुरू होगी यात्रा

सऊदी अरब ने कहा कि इस साल हज को रद्द नहीं किया जाएगा, लेकिन कुछ प्रतिबंध लगाए जाएंगे। जिसमें स्थानीय लोग ही हज आ सकेंगे। सऊदी अरब सल्तनत ने मंगलवार को कहा कि वह विभिन्न देशों के केवल उन्‍हीं लोगों को हज में शामिल होने की अनुमति देगा जो पहले से ही मुल्‍क में रह रहे हैं। मिली जानकारी के मुताबिक हज यात्रा इस साल जुलाई के अंत में शुरू होगी। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि लोगों में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए तमाम सुरक्षात्मक उपाय भी अपनाएं जाएंगे।
90 सालों में कभी नहीं लगी हज यात्रा पर रोक

जानकारी हो कि सऊदी अरब ने राष्ट्र की स्थापना के बाद से पिछले 90 साल में कभी भी हज यात्रा को रद्द नहीं किया है। एक अनुमान के मुताबिक, यहां हर साल 20 लाख लोग हज करने के लिए आते हैं। इतिहास में यह पहली बार होगा जब हज यात्रा पर रोक लगा दी गई हो। इससे पहले सऊदी अरब की ओर से लोगों से अपील की गई थी कि लोग इस बार हज के लिए ना आएं या फिर अपने कार्यक्रम को आगे बढ़ा दें। कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए पहले ही मक्का और मदीना शहर को विदेशियों के लिए बंद कर दिया गया था।
सऊदी अरब में 1307 लोगों की मौत

गौरतलब है कि इस साल दुनिया में कोरोना वायरस महामारी फैली हुई है। 90 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं। सऊदी अरब भी इस महामारी से अछूता नहीं रहा है। सऊदी अरब में हर रोज कोरोना वायरस के नए मरीजों की पुष्टि हो रही है। सऊदी में अब तक 1,61,005 कोरोना मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। यहां पर अब तक 1307 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।
बता दें कि हज 2020 के लिए 2 लाख 13 हजार आवेदन प्राप्त हुए थे। सभी आवेदकों द्वारा जमा कराया गया। पूरा पैसा बिना किसी कटौती के तत्काल वापस किये जाने की प्रक्रिया आज से ही शुरू कर दी गई है। यह पैसा ऑनलाइन डीबीटी के जरिये आवेदकों के खाते में भेजा जायेगा।

Home / world / Miscellenous World / इस साल हज यात्रा में सीमित लोग, विदेशी मुस्लिमों के लिए लगी रोक, 90 सालों में पहली बार होगा ऐसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो