scriptSaudi Arabia: सरकार ने मस्जिदों में लाउडस्पीकर बजाने को लेकर जारी किया नया आदेश, नियम न मानने पर होगी कार्रवाई | Saudi Arabia Government issued new order for playing loudspeakers in mosques | Patrika News

Saudi Arabia: सरकार ने मस्जिदों में लाउडस्पीकर बजाने को लेकर जारी किया नया आदेश, नियम न मानने पर होगी कार्रवाई

locationनई दिल्लीPublished: Jun 01, 2021 06:07:25 pm

Submitted by:

Anil Kumar

सऊदी अरब के इस्लामिक मामलों के मंत्री अब्दुललतीफ अल-शेख (Abdul latif al-Sheikh) ने एक सर्कुलर जारी करते हुए मस्जिदों को केवल अजान (नमाज के लिए बुलावा) और इकामत (नमाज के लिए तकबीर) के लिए ही लाउडस्पीकर का इस्तेमाल करने के निर्देश दिए हैं।

mosque-loudspeaker.jpeg

Saudi Arabia Government issued new order for playing loudspeakers in mosques

रियाद। मस्जिदों में लाउडस्पीकर पर अजान देने को लेकर काफी बार भारत समेत कई देशों में विवाद देखने को मिला है। अब एक बार फिर से मस्जिदों में लाउडस्पीकर से अजान देने को लेकर विवाद शुरू हो गया है।

दरअसल, सऊदी अरब में सरकार ने मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर्स को लेकर एक नया आदेश जारी किया गया है, जिसके खिलाफ मुस्लिम कट्टरपंथी भड़क उठे हैं। सरकार ने अपने आदेश में कहा है कि मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर्स का सीमित इस्तेमाल किया जाए।

यह भी पढ़ें
-

क्या मस्जिद और दूसरे धार्मिक स्थलों में लाउडस्पीकर पर लगेगा प्रतिबंध; मदरसों में भी शुरू होगी ऑनलाइन शिक्षा

इस्लामिक मामलों के मंत्री अब्दुललतीफ अल-शेख (Abdul latif al-Sheikh) ने इस संबंध में एक सर्कुलर जारी किया है। इस सर्कुलर में मस्जिदों को केवल अजान (नमाज के लिए बुलावा) और इकामत (नमाज के लिए तकबीर) के लिए ही लाउडस्पीकर का इस्तेमाल करने की बात कही गई है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81nxwl

सरकार ने ट्वीट कर दी ये जानकारी

सऊदी अरब सरकार ने इस नए आदेश की जानकारी ट्वीट के माध्यम से दी है। नए आदेश में सरकार ने मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर्स के वॉल्यूम यानी आवाज को कम रखने के निर्देश दिए गए हैं। आदेस में कहा गया है कि लाउडस्पीकर के वॉल्यूम को उसकी क्षमता का एक तिहाई रखें।

यह भी पढ़ें
-

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति की आपत्ति के बाद मस्जिद पहुंची पुलिस, कम कराई लाउडस्पीकर की आवाज

इतना ही नहीं, इस आदेश व नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है। ट्वीट में कहा गया है ‘इस्लामी मामलों के मंत्रालय ने एक सर्कुलर जारी किया है। इसके मुताबिक, मस्जिदों से जुड़े लोगों को बाहरी लाउडस्पीकर्स का इस्तेमाल सिर्फ अजान और इकामत के लिए करना होगा। साथ ही आवाज भी कम रखनी होगी।’

सऊदी अरब के इस्‍लामिक मामलों के मंत्री अब्‍दुललतीफ अल शेख ने कहा कि कई परिवारों ने श‍िकायत की थी कि नमाज के तेज आवाज में काफी देर तक प्रसारित होने की वजह से उनके बच्‍चों की नींद प्रभावित होती है। सरकार के इस फैसले की आलोचना को लेकर मंत्री शेख ने कहा कि इस आदेश की आलोचना वे लोग कर रहे हैं जो घृणा को भड़काना चाहते हैं ताकि समस्‍या पैदा हो। ऐसे लोग सऊदी अरब के दुश्‍मन हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81ny85

भारत में लाउडस्पीकर की आवाज को लेकर उठते रहे हैं सवाल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सऊदी सरकार इस तरह के आदेश जारी करने को लेकर पिछले दो सालों से विचार कर रही थी। हालांकि, अब इस पर पूरी तरह से मंथन करने के बाद सरकार ने सर्कुलर जारी किया है। ऐसा कहा जा रहा है कि लाउडस्पीकर की आवाज से लोगों को काफी परेशानी होती थी, इसलिए इस तरह के कदम उठाए गए हैं, ताकि आम लोगों को कोई दिक्कत न हो।

यह भी पढ़ें
-

साध्वी प्राची ने सीएम योगी से की मांग अब मस्जिदों में लाउडस्पीकर बजाने पर लगाएं प्रतिबंध

गौरतलब है कि सऊदी ने इससे पहले 2019 में भी इसतरह के आदेश जारी किया था। सऊदी के इस्लामिक मामलों को देखने वाले मंत्री ने अप्रैल 2019 में रमजान के दौरान मस्जिदों के लाउडस्पीकर्स का वॉल्यूम कम रखने को लेकर आदेश जारी किए थे। उस वक्त भी कट्टरपंथी मुस्लिम संगठनों ने इसका कड़ा विरोध किया था। इसके बाद बवाल शुरू गया और कुछ कट्टरपंथी संगठन सड़कों पर भी उतर आए थे।

मालूम हो कि भारत में मस्जिदों में लाउडस्पीकर की आवाज को लेकर कई बार विवाद देखने को मिला है। मशहूर गायक सोनू निगम ने मस्जिदों में तेज आवाज के साथ अजान देने पर सवाल उठाए थे और कहा था कि इससे उनको परेशानी होती है। जिसके बाद देशभर में बवाल शुरू हो गया था। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में कई बार इस तरह के विवाद देखने को मिले हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81nyec
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो