scriptक्राउन प्रिंस ने ट्रंप से की मुलाकात, कहा, अमरीका-पाक के बीच वार्ताकार की भूमिका निभाने को सऊदी अरब तैयार | Saudi Arabia prepares to play role-playing role between US-Pak | Patrika News

क्राउन प्रिंस ने ट्रंप से की मुलाकात, कहा, अमरीका-पाक के बीच वार्ताकार की भूमिका निभाने को सऊदी अरब तैयार

locationनई दिल्लीPublished: Mar 20, 2018 09:25:54 pm

Submitted by:

Mazkoor

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सभी प्रोटोकॉल को तोड़ते हुए स्वयं क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का स्वागत किया।

crown prince mohmad bin salman

नई दिल्ली। अमरीका के दौरे पर गये सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा है कि अमरीका और पाकिस्तान के बीच सऊदी अरब के प्रमुख वर्ताकार की भूमिका निभा सकता है। इस बयान को अमरीका में काफी अहमियत से देखा जा रहा है। अमरीका का यह दौरा क्राउन प्रिंस के तीन देशों की यात्रा का हिस्सा है। वह इससे पहले मिस्र और ब्रिटेन का दौरा कर चुके हैं।
बता दें कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आतंकी समूहों पर उचित कार्रवाई नहीं करने पर पाकिस्तान को मिलने वाली आर्थिक सहायता में कटौती कर दी है। एक अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान और सऊदी अरब के बीच अत्यंत संबंध प्रगाढ़ हैं। सऊदी अरब के पास यह मौका है कि वह पाकिस्तान में अमेरिका के खिलाफ कोई गलतफहमी ना पैदा होने दे।

सांस्कृतिक समृद्धि को बढाने के लिए सऊदी में संगीत कंसर्ट का आयोजन

प्रोटोकॉल तोड़कर ट्रंप ने किया स्वागत
आपको बता दें कि दुनिया के सबसे ताकतवर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सभी प्रोटोकॉल को तोड़ते हुए स्वयं क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का स्वागत किया। अमेरिकी मीडिया के मुताबिक ट्रंप ने 27 फरवरी को बिन सलमान के साथ फोन पर बात की थी।
बता दें कि दोनों नेता अपनी वार्ता के दौरान सीरिया, यमन, मध्य-पूर्व और ईरान के मुद्दे पर चर्चा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त दोनों देशों के बीच व्यापार बढ़ाने को लेकर भी बातचीत की जाएगी। मुलाकात के दौरान सीरिया में बशर अल-असद सरकार का समर्थन कर रहे रूस की भूमिका पर भी चर्चा की जाएगी। मालूम हो कि इस हफ्ते अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब एक त्रिपक्षीय वार्ता की भी शुरुआत करेंगे।

पकिस्तान में महिला नेता पर फेंके गए अंडे और टमाटर

महिला-पुरूष एकसमान : क्राउन प्रिंस
गौरतलब है कि अमरीका रवाना होने से पहले क्राउन प्रिंस सलमान ने कहा कि महिलाएं निश्चित ही पूरी तरह से पुरुषों के समान हैं। सलमान सोमवार को अमेरिका पहुंचे क्राउन प्रिंससे जब पूछा गया कि महिलाएं, पुरुषों के समान हैं तो उन्होंने कहा, “बिलकुल। हम सभी इंसान हैं और हममें कोई अंतर नहीं है।”
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने माना कि सऊदी अरब में इस्लाम के अतिरूढ़िवादी रूप का प्रभुत्व है, जो गैर मुस्लिमों के अनुकूल नहीं है, मूल अधिकारों से महिलाओं को वंचित करता है और सामाजिक जीवन को संकीर्ण करता है। उन्होंने 1979 के बाद सऊदी अरब में फैले रूढ़िवाद के बारे में कहा, “हम पीड़ित हैं, विशेषकर मेरी पीढ़ी जो इससे जूझ रही है।”

महिलाओं के प्रति दिखाई उदारता
आपको बता दें कि क्राउन प्रिंस सलमान ने सत्ता संभालते ही महिलाओं के प्रति अपनी उदारता को दिखाते हुए महिला पोशाकों पर प्रतिबंधों में छूट दी, जबकि नौकरी-पेशा में उनकी भूमिका को और अधिक विस्तार पर बल दिया। उन्होंने कहा कि सरकार समान भुगतान सुनिश्चित करने के लिए नीतियों पर कार्य कर रही है। महिलाओं को गाड़ी चलाने की भी इजाजत दी गई है। यह आदेश जून से प्रभावी होगा।

खुशहाल देशों में फिनलैंड सबसे ऊपर, पाकिस्तान से पिछड़ा भारत

11 खरब रुपये के मालिक हैं क्राउन प्रिंस
बता दें कि क्राउन प्रिंस ने भ्रष्टाचार के खिलाफ हाल में कई राजकुमारों पर कड़ी कार्रवाई की है, लेकिन क्राउन प्रिंस सलमान अपने शाही खर्च के लिए आलोचना का सामना करते रहते हैं। 11 खरब रुपए की संपत्ति के मालिक क्राउन प्रिंस का इस मामले पर कहना है, “जहां तक मेरे निजी खर्च का सवाल है तो मैं एक अमीर आदमी हूं। मैं कोई गांधी या मंडेला नहीं हूं।”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो