scriptइजरायल के पीएम नेतन्याहू और क्राउन प्रिंस सलमान की गुपचुप मीटिंग के दावे को सऊदी अरब ने किया खारिज | Saudi Arabia rejects Netanyahu and Crown Prince Salman's secret meeting claim | Patrika News

इजरायल के पीएम नेतन्याहू और क्राउन प्रिंस सलमान की गुपचुप मीटिंग के दावे को सऊदी अरब ने किया खारिज

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2020 07:14:21 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

सऊदी के विदेश मंत्री ने एक बयान में कहा कि रविवार को अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ( Mike Pompeo ), इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ( Benjamin Netanyahu ) और सऊदी प्रिंस सलमान के बीच कोई गुप्त मीटिंग नहीं हुई है।
इजरायल के एक अखबार हारित्‍ज ने अपनी रिपोर्ट में ये बताया था कि पीएम नेतन्याहू सऊदी अरब पहुंचे हैं और प्रिंस सलमान से गुप्त मीटिंग की है।

saudi_arabia_israel.jpg

Saudi Arabia rejects Netanyahu and Crown Prince Salman’s secret meeting claim

अबुधाबी। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ( PM Benjamin Netanyahu ) और सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ( Crown Prince Mohammed bin Salman) के बीच गुपचुप मीटिंग के दावे को सऊदी अरब ने खारिज कर दिया है।

सऊदी के विदेश मंत्री ने एक बयान में कहा कि रविवार को अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और सऊदी प्रिंस सलमान के बीच कोई गुप्त मीटिंग नहीं हुई है। हालांकि इस संबंध में अब तक इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय या विदेश मंत्रालय की ओर से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

Saudi Arabia ने पाक को किया हैरान, पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान को नक्शे से हटाया

बता दें कि मीडिया रिपोर्ट में ये दावा किया गया था कि इजरायल के पीएम नेतन्याहू अचानक सऊदी क्राउन प्रिंस से मिलने गुपचुप तरीके से निओम पहुंचे हैं। निओम में पहले से ही अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो मौजूद थे। नेतन्याहू के साथ इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद के चीफ योस्‍सी कोहेन के भी मौजूद थे। चारों के बीच निओम में एक गुप्त मीटिंग हुई है।

मीडिया रिपोर्ट में ये दावा किया गया था कि नेतन्याहू के विमान को सऊदी अरब की ओर जाते हुए ट्रैक किया गया है। यह वही विमान है जिसमें सफर करते हुए नेतन्याहू कई बार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने पहुंचे हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xo7rb

सऊदी अरब ने गुप्त बैठक के दावे को किया खारिज

सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान अल सउद ने एक बयान में कहा कि इजरायली पीएम नेतन्याहू और सऊदी प्रिंस सलमान के बीच कोई गुप्त मीटिंग नहीं हुई है। सोमवार को फरहान अल सउद ने ट्वीट करते हुए लिखा- मैंने ऐसी मीडिया रिपोर्ट्स देखीं हैं जिनमें क्राउन प्रिंस और इजराइली अधिकारियों के बीच अमरीकी विदेश मंत्री की यात्रा के दौरान ‘गुप्त मीटिंग’ होने का दावा किया गया है। उन्होंने इसे खारिज करते हुए कहा कि ऐसी कोई मीटिंग नहीं हुई है। इस बैठक में सिर्फ अमरीकी और सऊदी के अधिकारी ही मौजूद थे।

Donald Trump ने इजराइल की एक और अरब देश से कराई दोस्ती, बहरीन के साथ समझौेते करवाए

आपको बता दें कि इजरायल के एक अखबार हारित्‍ज ने अपनी रिपोर्ट में ये बताया था कि पीएम नेतन्याहू सऊदी अरब पहुंचे हैं और प्रिंस सलमान से गुप्त मीटिंग की है। मालूम हो कि अमरीका की मध्यस्थता में अरब और खाड़ी देशों के साथ इजरायल के संबंध को सामान्य करने की कोशिश की जा रही है।

इससे पहले UAE और बहरीन ने इजरायल के साथ राजनयिक संबंध बहाल करने को लेकर अमरीका की मध्यस्थता में समझौते किए हैं। हालांकि सऊदी ने इजरायल के साथ संबंध बहाली के खबरों को खंड़न किया है। लेकिन ये कहा है कि फिलीस्तीन के मुद्दे का जल्द से जल्द समाधान होना चाहिए।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xohsx
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो