scriptसऊदी के लापता पत्रकार की तुर्की में हत्या, जांच अधिकारियों ने किया खुलासा | Saudi Arabia's missing journalist kills in Turkey. | Patrika News

सऊदी के लापता पत्रकार की तुर्की में हत्या, जांच अधिकारियों ने किया खुलासा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 07, 2018 01:10:42 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

जांच अधिकारियों के अनुसार पत्रकार की इस्तांबुल में सऊदी के वाणिज्य दूतावास में पूर्व नियोजित तरीके से हत्या की गई है

saudi

सऊदी के लापता पत्रकार की तुर्की में हत्या,जांच ​अधिकारियों ने किया खुलासा

इस्तांबुल। पिछले कई दिनों से लापता सऊदी अरब के प्रतिष्ठित पत्रकार जमाल खाशोगी की हत्या के कायस लगाए जा रहे हैं। तुर्की के जांच अधिकारियों का मानना है कि अमरीकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट में काम करने वाले इस पत्रकार को इस्तांबुल में सऊदी के वाणिज्य दूतावास में पूर्व नियोजित तरीके से हत्या की गई है। अखबार ने दो गुमनाम अधिकारियों के हवाले से यह खबर दी है।
अमरीका: यौन उत्पीड़न का आरोप झेल रहे ब्रेट कैवनॉग बने सुप्रीम कोर्ट के जज, सीनेट की मुहर लगने के बाद ली शपथ

सऊदी अरब के अधिकारियों का टिप्प्णी से इनकार

सऊदी अरब के अधिकारियों ने अभी इस पर टिप्पणी नहीं की है। हालांकि,उन्होंने कहा कि लेखक ने उनका राजनयिक पद छोड़ दिया था। तुर्की के एक अधिकारी ने भी बताया कि जांचकर्ताओं का प्राथमिक आकलन भी यही है कि जमाल खाशोगी की वाणिज्य दूतावास में हत्या की गई। बीते साल से अमेरिका में आत्म निर्वासन में रह रहे खाशोगी तुर्की में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास जाने के बाद मंगलवार को लापता हो गए थे। जमाल सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के कटु आलोचक रहे हैं।
जमाल प्रतिबद्ध और बहादुर पत्रकार

अखबार के संपादकीय पृष्ठ के संपादक फ्रेड हियात ने एक बयान में कहा कि अगर जमाल की हत्या की खबरें सही हैं तो यह काफी दुखद है। जमाल एक प्रतिबद्ध और बहादुर पत्रकार थे। वॉशिंगटन पोस्ट ने एक अज्ञात अधिकारी के हवाले से बताया है कि जांचकर्ताओं का मानना है कि सऊदी अरब से 15 सदस्यीय दल आया था। यह पूर्वनियोजित हत्या है। तुर्की के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि उनकी जांच में भी शनिवार रात को ऐसी ही बात सामने आई। अधिकारी ने कहा कि तुर्की पुलिस की प्रारंभिक जांच में कहा गया है कि खाशोगी की इस्तांबुल में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में हत्या कर दी गई। उनका मानना है कि हत्या पहले से नियोजित थी और उसके बाद शव को वाणिज्य दूतावास से बाहर ले जाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो