SAUDI ARABIA : जहां कभी बुर्का न पहनना गुनाह था वहां महिलाओं ने खेला क्रिकेट

सऊदी अरब महिलाओं के प्रति रूढि़वादी सोच के लिए जाना जाता है। वहां बुर्के के कड़े नियमों के बावजूद हाल ही महिला क्रिकेट मैच का आयोजन हुआ और महिलाओं ने स्टेडियम में बैठकर मैच का आनंद लिया।

सऊदी अरब में किंगडम स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स जेद्दा में महिला क्रिकेट मैच का आयोजन किया गया। इसमें भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, फिलीपींस, इंडोनेशिया, सूडान व मिस्र सहित आठ देशों की महिला खिलाड़ी शामिल हुईं। 10 ओवर के मैच में अंतरराष्ट्रीय नियमों का पालन किया गया।
बहुत बड़े बदलाव का क्षण
इस टूर्नामेंट की एक टीम का नेतृत्व कर रही दक्षिण अफ्रीका की एंजेलिन का कहना था कि यहां काम के दौरान हम खेलना भूल चुके थे। यह सऊदी अरब के इतिहास में बहुत बड़े बदलाव का क्षण था। दो माह से लगातार खेल का अभ्यास किया। टीवी पर रेकॉर्डेड क्रिकेट मैच देख खेल के नियमों को जाना।
काफी समय से देख रहे थे सपना
इस टूर्नामेंट की विजेता टीम के खलूद बायजेड जो एक कंपनी में सीनियर एचआर मैनेजर हैं, उन्होंने कहा कि यह महिला सशक्तीकरण की दिशा में बहुत बड़ा संदेश है। इस टूर्नामेंट के मुख्य अतिथि खालिद अल मईन ने कहा कि लैंगिक भेद मिटाने को लेकर यह बहुत बड़ा कदम है। महिलाओं को खेल में अपना करियर बनाने के लिए सोचना चाहिए। जेद्दा क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष हारुन महफूज ने कहा कि काफी समय से हम एेसे आयोजन का सपना देख रहे थे जो अब संभव हो सका।

Ramesh Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned