scriptसऊदी अरब में फिलीपींस की महिला को दिया गया मृत्युदंड, हत्या की थी दोषी | Saudi Arabia: woman was sentenced to death | Patrika News

सऊदी अरब में फिलीपींस की महिला को दिया गया मृत्युदंड, हत्या की थी दोषी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 31, 2019 03:13:06 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

महिला घरेलू सहायक के रूप में काम करती थी।

saudi

सऊदी अरब में फिलीपींस की महिला को दिया गया मृत्युदंड, हत्या की थी दोषी

सऊदी अरब में हत्या के एक मामले में दोषी फिलीपींस की महिला को इस हफ्ते मौत की सजा दी गई। महिला को इस्लामिक शरिया कानून के तहत दोषी पाया गया था। फिलीपींस के विदेश मामलों के विभाग ने गुरुवार को यह जानकारी दी। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार- महिला को मंगलवार को मुत्युदंड दिया गया। वह सऊदी अरब में घरेलू सहायक के रूप में काम करती थी।
विभाग ने एक बयान जारी करके कहा कि- ‘विभाग को पछतावा है कि वह फिलीपींस की महिला की जिंदगी बचाने में कामयाब नहीं हो पाया। सऊदी अरब की सुप्रीम जूडीशियल काउंसिल ने महिला के मामले को एक ऐसे मामले के रूप में वर्गीकृत किया, जिसमें शरिया कानून के तहत मुआवजे का नियम लागू नहीं होता।‘
इस्लामिक कानून के अनुसार- अगर मरने वाले का परिवार दंड के बदले में धन का भुगतान स्वीकार कर लेता है तो यह ‘मुआवजा प्रणाली’ हत्या के लिए मृत्युदंड की सजा में पर्वितन की इजाजत देती है।
सुनवाई के दौरान रियाद स्थित फिलीपींस दूतावास ने महिला को कानूनी सहायता मुहैया कराई थी। उससे मिलने के लिए प्रतिनिधियों को जेल भेजा था और परिवार को घटनाक्रम की जानकारी दी थी। विभाग ने अपराध का विसतृत विवरण नहीं दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो