scriptSaudi Prince Salman पर Saad Alzabri की हत्या की साजिश का आरोप, America में केस दर्ज | Saudi Prince Salman accused in conspiracy to murder Saad Alzabri, case filed in America | Patrika News

Saudi Prince Salman पर Saad Alzabri की हत्या की साजिश का आरोप, America में केस दर्ज

locationनई दिल्लीPublished: Aug 08, 2020 03:53:01 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

प्रिंस सलमान ( Prince Salman ) पर सऊदी अरब ( Saudi Arabia ) के एक पूर्व शीर्ष खुफिया अधिकारी डॉ. साद अलजबरी ( Dr. Saad Alzabri ) ने आरोप लगाया है कि उसे मारने की साजिश रची गई थी।
अमरीका ( America ) की वाशिंगटन डीसी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ( Washington DC District Court ) में अलजबरी ने मुकदमा दर्ज कराया है।

Saudi prince salman

Saudi Prince Salman accused in conspiracy to murder Saad Alzabri, case filed in America

रियाद। सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ( Saudi Arab’s Prince Md. Bin Salman ) पर गंभीर आरोप लगा है। प्रिंस सलमान पर सऊदी अरब ( Saudi Arabia ) के एक पूर्व शीर्ष खुफिया अधिकारी डॉ. साद अलजबरी ( Dr. Saad Alzabri ) ने आरोप लगाया है कि उसे मारने की साजिश रची गई थी। अमरीका की वाशिंगटन डीसी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में अलजबरी ने मुकदमा दर्ज कराया है। कोर्ट में दायर किए गए दस्तावेजों में उन्होंने आरोप लगाया है कि पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के तुरंत बाद उसे मारने की साजिश रची गई थी।

दस्तावेजों में अलजबरी ने यह भी बताया है कि प्रिंस सलमान को एमबीएस ( MBS ) के रूप में जाना जाता है। जब वे सऊदी से कनाडा ( Canada ) चले गए थे तब उन्होंने एक साल बाद हिट टीम को उसकी हत्या करने के लिए वहां भेजा था। हालांकि उनकी योजना विफल हो गई थी और वे बच गए।

Saudi Crown Prince पर लगा आरोप, इंटेलिजेंस ऑफिसर की हत्या के लिए भेजा था हत्यारों का दल

अलजबरी ने यह भी कहा है कि प्रिंस सलमान उन्हें सऊदी अरब वापस लाना चाहते थे। लेकिन जब वे इसमें असफल रहे तो उन्हें मारने के इरादेश से ढूंढ रहे थे। अपने दावों को पुख्ता करने के लिए अलजबारी ने व्हाट्सप्प चैट ( Whatsapp Chat ) को भी दस्तावेजों में सम्मिलित किया है। चैट में प्रिंस सलमान ने यह मांग की थी कि अलजबरी तुरंत सऊदी अरब लौट आएं। नहीं लौटने की स्थिति में गंभीर परिणाम भुगतने और सभी तरह के हथकंडे अपनाने की धमकी दी थी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7vg44p

प्रिंस सलमान पर अमरीका की नजर

अलजबरी ने बताया है कि उनके बच्चों को सऊदी अरब छोड़ने से भी राजकुमार सलमान ने रोका था। सऊदी टीम 9 महीने पहले उसे मारने के लिए कनाडा पहुंची थी। अमरीका का राष्ट्रीय सुरक्षा समुदाय क्राउन प्रिंस द्वारा अलजबरी से प्रतिशोध लेने की कोशिशों पर कड़ी नजर रख रहा है।

ऐसा बताया जाता है कि प्रिंस सलमान के चचेरे भाई मोहम्मद बिन नायेफ ( Mohammad Bin Nayef ) उनके मुखर प्रतिद्वंदी हैं। नायेफ और अलजबरी दोनों काफी करीबी हैं। दोनों ने मिलकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में खासकर 9/11 के बाद अल कायदा के खिलाफ अमरीका के खुफिया अधिकारियों बहुत मदद की थी। ऐसे में अब अमरीका का खुफिया विभाग अलजबरी की सुरक्षा को लेकर सजग है। फिलहाल, अलजबरी कनाडा के टोरंटो में निजी सुरक्षाकर्मियों की सेवा में रह रहे हैं। वे तीन साल पहले सऊदी से भागकर कनाडा चले गए थे।

जमाल खशोगी हत्याकांड: सऊदी प्रिंस सलमान का U-Turn, कहा- खशोगी की हत्या का आदेश मैंने नहीं दिया

गौरतलब है कि टाइगर स्क्वाड के सदस्‍यों ने ही वर्ष 2018 में पत्रकार जमाल खशोगी ( Journalist Jamal Khashoggi ) की तुर्की की राजधानी इस्तांबुल स्थित सऊदी दूतावास में निर्मम हत्‍या कर दी थी। जमाल खशोगी की लाश तक बरामद नहीं हो सकी थी। खशोगी की हत्या का आरोप प्रिंस सलमान पर लगा था।

ट्रेंडिंग वीडियो