scriptSouth America के जानवर में मिली दो खास एंटीबॉडी, कोरोना वायरस का खात्मा होगा संभव | Scientists identify two antibodies from llamas which cure coronavirus | Patrika News

South America के जानवर में मिली दो खास एंटीबॉडी, कोरोना वायरस का खात्मा होगा संभव

locationनई दिल्लीPublished: Jul 14, 2020 06:00:16 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

‘नेचर स्ट्रक्चरल एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी’ नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में खुलासा, इसे नई चिकित्सा पद्धति (Medical practice) को हासिल करने की दिशा में प्रगति मिल सकती।
दक्षिण अमरीका में पाया जाने वाला जानवर ‘लामा’ एक घरेलू दक्षिण ऊंट के रूप में जाना जाता है, इसके एंटीबॉडी (Antibody) से कोरोना वायरस को हराया जा सकता है।

coronavirus
लंदन। कुछ वैज्ञानिकों ने दक्षिण अमरीकी स्तनधारियों लामाओं (Llamas) से ऐसे दो एंटीबॉडी की पहचान का दावा किया है। इससे कोरोना वायरस(Coronavirus) का खात्मा किया जा सकता है। दक्षिण अमरीका (South America) में पाया जाने वाला जानवर लामा एक घरेलू दक्षिण ऊंट के रूप में जाना जाता है। वैज्ञानिकों के अनुसार लामाओं से प्राप्त दो छोटे, स्थिर एंटीबॉडी से प्रयोगशाला-संवर्धित कोशिकाओं में कोविड-19 (Covid-19) को बेअसर किया जा सकता है। इसे नई चिकित्सा पद्धति को हासिल करने की दिशा में प्रगति मिल सकती है।
संक्रमण पर रोक लगाई जा सकती है

‘नेचर स्ट्रक्चरल एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी’ नामक पत्रिका में प्रकाशित इस अध्ययन में बताया गया है कि ‘नैनोबॉडीज’ प्रोटीन एसीई2 के साथ अंतः क्रिया को रोककर कोरोना वायरस सार्स-सीओवी-2 के साथ संक्रमण पर रोक लगाई जा सकती है। इस अध्ययन में सार्स-सीओवी-2 को बेअसर किया गया है। उन्होंने लामाओं से प्राप्त एंटीबॉडी की क्षमता को बारीकी से परखा है।
मानव एंटीबॉडी में भी दो श्रृंखलाएं होती हैं

शोधकर्ताओं के अनुसार अधिकांश स्तनधारियों की तरह मानव एंटीबॉडी में भी दो श्रृंखलाएं होती हैं। भारी और हल्की मगर लामा जैसे जीवों में एक अतिरिक्त एकल भारी श्रृंखला की एंटीबॉडी होती है। इसे नैनोबॉडी के रूप में जाना जाता है। वैज्ञानिकों के अनुसार नैनोबॉडी छोटे, स्थिर और आसानी से निर्मित होते हैं। इस तरह निदान के लिए पारंपरिक एंटीबॉडी के विकल्प के रूप में काम करते हैं।
संक्रमण के 2 लाख से अधिक मामले रोजना सामने आ रहे हैं

गौरतलब है कि बीते पांच दिनों से दुनिया भर में संक्रमण के 2 लाख से अधिक मामले रोजना सामने आ रहे हैं। रविवार को दुनियाभर में संक्रमण के 2 लाख नए मामले सामने आ चुके हैं।इसके बाद कुल मामले बढ़कर 1 करोड़ 30 लाख से अधिक हो गए हैं। बीते 24 घंटे में संक्रमण से 5 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई हैं। इसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब 5 लाख 71 हजार से अधिक हो गया है। रविवार को सबसे ज्यादा 61 हजार नए मामले अमरीका में सामने आए जबकि भारत में 29 हजार और ब्राजील में 25 हजार नए केस मिले हैं।
अमरीका और भारत में रेमडेसिवीर

अमरीका में रेमडेसिवीर को अभी तक खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) से मान्यता नहीं मिली है। मगर एजेंसी ने 1 मई को इसके लिए एक आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) जारी किया। इस तरह से अब डॉक्टरों को गंभीर रूप से बीमार रोगियों के लिए दवा का इस्तेमाल करने की अनुमति मिल चुकी है। भारत में भी इस दवा के इस्तेमाल की अनुमति दी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो