scriptइंसान के शरीर में है यह महत्वपूर्ण अंग, जिसके बारे में अब तक मेडिकल साइंस भी था अंजान | Scientists In Ireland Discover New Organ | Patrika News

इंसान के शरीर में है यह महत्वपूर्ण अंग, जिसके बारे में अब तक मेडिकल साइंस भी था अंजान

Published: Jan 06, 2017 03:07:00 pm

Submitted by:

राहुल

यूनिवर्सिटी ऑफ लिमरिक(आयरलैंड) में सर्जरी के प्रोफेसर
जे. कैल्विन कोफ्फी द्वारा हाल ही में की गई एक रिसर्च में यह दावा किया
गया है, हालांकि जिस अंग का दावा किया गया है उससे ज्यादातर वैज्ञानिक और
डॉक्टर अंजान ही थे..

Scientists In Ireland Discover New Organ

Scientists In Ireland Discover New Organ

आयरलैंड: मेडिकल साइंस में आये दिन कुछ न कुछ ऐसे प्रयोग सामने आते ही रहते हैं जिससे आम लोगों की तरह वैज्ञानिक और डॉक्टर्स भी अनजान ही होते हैं। हमारे शरीर में कितने अंग है, कितनी कोशिकाएं हैं और कितनी हड्डियां है यह एक जनरल नॉलेज का सवाल है जो अधिकतर लोगों को पता ही होगा। लेकिन हाल ही में इंसानी शरीर में एक ऐसे अंग की खोज का दावा किया गया है जिससे मेडिकल साइंस की दुनिया और उसके वैज्ञानिक डॉक्टर्स भी अछूते थे, जिन्हें भी इसके बारे में कुछ पता नहीं था।
Image result for Scientists In Ireland Discover New Organ
यूनिवर्सिटी ऑफ लिमरिक(आयरलैंड) में सर्जरी के प्रोफेसर जे. कैल्विन कोफ्फी द्वारा हाल ही में की गई एक रिसर्च में यह दावा किया गया है, हालांकि जिस अंग का दावा किया गया है उससे ज्यादातर वैज्ञानिक और डॉक्टर अंजान ही थे।

Image result for Scientists In Ireland Discover New Organ
डॉक्टर कैल्विन ने अपनी इस रिसर्च में दावा किया है कि इंटेस्टाइन को एब्डोमेन से जोड़ने वाला अन्त्रपेशी अंग कोई एक अंग न हो कर अलग-अलग सरंचनाओं से बना है। इससे पहले इसके बारे में अब तक यही माना जा रहा था कि ये एक ही सरंचना है।


द लांसेट गैस्ट्रोएंटरोलॉजी एंड हेपेटोलॉजि जर्नल के अपने इस दावे में डॉक्टर कैल्विन ने इस अंग से सम्बंधित प्रमाणों को भी रखा है। अपनी इस रिसर्च के बारे में कैल्विन ने कहा कि इस रिसर्च को बार बार जांचने के बाद वो इस अहम् निष्कर्ष पर पहुँचने में कामयाब हो सके हैं।कैल्विन का कहना है कि गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, न्यूरोलॉजी और कोलोप्रॉक्टोलॉजि की तरह इस तरह के रिसर्च में काम आने वाली मेसेंटेरिक साइंस भी अपने आप में एक रिसर्च का क्षेत्र है जिस पर लगातार काम किये जाने की आवश्यकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो