scriptSCO Summit 2020: सीमा विवाद के बीच मॉस्को में राजनाथ सिंह और चीनी रक्षामंत्री की बैठक शुरू | SCO Summit 2020: Rajnath Singh to meet Chinese Defense Minister Wei Fenghe | Patrika News

SCO Summit 2020: सीमा विवाद के बीच मॉस्को में राजनाथ सिंह और चीनी रक्षामंत्री की बैठक शुरू

locationनई दिल्लीPublished: Sep 04, 2020 09:57:09 pm

Submitted by:

Anil Kumar

IGHLIGHTS

पूर्वी लद्दाख ( Eastern Ladakh ) में जारी तनाव के बीच दोनों नेता मुलाकात कर रहे हैं।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के रक्षा मंत्री और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ( Rajnath Singh ) के बीच मुलाकात हुई।

rajnath-singh.png

मॉस्को। शंघाई सहयोग संगठन ( Shanghai Cooperation Organisation, SCO ) में हिस्सा लेने मॉस्को पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपने चीनी समकक्ष वेई फेंग्हे से मुलाकात कर रहे हैं। पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव के बीच दोनों नेताओं की बैठक शुरू हो गई है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आज रात साढ़े नौ बजे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और चीन के रक्षा मंत्री के बीच मुलाकात का कार्यक्रम तय हुआ था। बता दें कि LAC पर जारी तनाव के बीच दोनों नेता पहली बार मुलाकात कर रहे हैं।

SCO की बैठक में शामिल हुए Rajnath Singh, Terrorism को लेकर Pakistan पर बोला हमला

मालूम हो कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शंघाई सहयोग संगठन ( SCO ) की बैठक में भाग लेने के लिए रूस पहुंचे हैं। इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए चीनी रक्षा मंत्री वेई फेंग्हे भी पहुंचे हैं। बीते दिन मॉस्को रवाना होने से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीनी समकक्ष से किसी भी तरह से मुलाकात से इनकार किया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीनी रक्षा मंत्री वेई फेंग्हे ने इच्छा जताई थी कि वे भारत के राजनाथ सिंह से मुलाकात करना चाहते हैं। सूत्रों के मुताबिक, अब दोनों के बीच मुलाकात की पुष्टि हो गई है। भारत और चीन के रक्षा मंत्रियों के बीच बैठक तय हो गई है।

https://twitter.com/ANI/status/1301893880887959552?ref_src=twsrc%5Etfw

राजनाथ सिंह ने चीन पर साधा निशाना

आपको बता दें कि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की तरफ से लगातार उकसावे वाली की जा रही कार्रवाई को लेकर निशाना साधा। उन्होंने SCO के मंच से सीधे-सीधे कहा कि शांति के लिए आक्रामक रवैया ठीक नहीं है। किसी भी मतभेद को दूर करने के लिए आपस में बातचीत करना और भरोसा दिखाना जरूरी है।

रूस के तीन दिवसीय दौरे पर मॉस्को पहुंचे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को चीन का नाम लिए बिना कहा कि एक-दूसरे के प्रति विश्वास, गैर-आक्रामकता और संवेदनशीलता का माहौल SCOक्षेत्र की शांति, स्थिरता और सुरक्षा के लिए अहम है।

China की आँखों में धूल झोंक Taiwan से दोस्ती कर रहा है Pakistan, Photo वायरल होने से खुला राज !

चीनी रक्षामंत्री जनरल वेई फेंगहे की मौजूदगी में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि दुनिया की 40 फीसदी से अधिक आबादी SCO में रहती है। ऐसे में शांतिपूर्ण, स्थिर और सुरक्षित क्षेत्र का माहौल बनाने के लिए विश्वास और सहयोग, गैर-आक्रामकता, अंतरराष्ट्रीय नियम-कायदों के लिए सम्मान, एक दूसरे के हितों के प्रति संवेदनशीलता और मतभेदों के शांतिपूर्ण समाधान की जरूरत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो