scriptमहाभियोग पर सुनवाई: ट्रंप ने कहा, हमारे देश के इतिहास में इस प्रकार का दोहरा मापदंड कभी नहीं देखा गया | Second hearing on impechment | Patrika News

महाभियोग पर सुनवाई: ट्रंप ने कहा, हमारे देश के इतिहास में इस प्रकार का दोहरा मापदंड कभी नहीं देखा गया

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2019 11:14:20 am

Submitted by:

Mohit Saxena

अमरीकी राजदूत गॉर्डन सोंडलैंड के बीच एक अनसुने फोन कॉल का खुलासा हुआ

Donald Trump

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप।

वाशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने खिलाफ चल रही महाभियोग की कार्यवाही के बारे में बड़ा बयान दिया है। इस बारे में बात करते हुए ट्रंप ने कहा कि उन्होंने अमरीका इतिहास में ‘ऐसा दोहरा मापदंड’ करार दिया है। ट्रंप के खिलाफ सार्वजनिक सुनवाई के दूसरे दिन यूक्रेन में अमरीका की पूर्व राजदूत मैरी योवानोविच ने डेमोक्रेट के नियंत्रण वाली संसदीय समिति के समक्ष गवाही दी। ट्रंप ने कहा कि उन्हें भी अन्य लोगों की तरह अपनी बात कहने का हक है लेकिन डेमोक्रेट्स रिब्लिकन्स से भेदभाव कर रहे हैं।
‘हाउस परमानेंट सेलेक्ट कमेटी ऑन इंटेलिजेंस’के डेमोक्रेटिक सांसदों द्वारा यूक्रेनियों के साथ ट्रंप की बातचीत के बारे में योवानोविच से सवाल-जवाब किए जाने के मद्देनजर ट्रंप ने ट्वीट किया,‘हमारे देश के इतिहास में इस प्रकार का दोहरा मापदंड कभी नहीं देखा गया है। ट्रंप ने राष्ट्रपति पद के चुनाव में जीत मिलने के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ उनकी फोन पर पहली बार हुई बातचीत की जानकारी सुनवाई से पहले जारी की। उन्होंने कहा कि यह दर्शाता है कि उन्होंने कुछ गलत नहीं किया है।
हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की महाभियोग सुनवाई के दूसरे दिन डोनाल्ड ट्रंप और यूरोपीय संघ के अमरीकी राजदूत गॉर्डन सोंडलैंड के बीच एक अनसुने फोन कॉल का खुलासा हुआ। इस दौरान राष्ट्रपति यूक्रेनी जांच के बारे में पूछताछ करते सुने गए।
शुक्रवार को बड़े घटनाक्रम में यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंसकी के साथ ट्रंप की पहली फोन कॉल का विश्लेषण किया गया। ट्रंप ने दावा किया है कि पद पर रहते हुए उनके आचरण में खुलापन है। वह आधुनिक समय का राष्ट्रपति है। उस दौरान वह ट्वीट कर खासे सक्रिय थे। उन्होंने कहा कि यह बात यूक्रेन के राष्ट्रपति ने बिना कोई फेवर लेते हुए कही है।
गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की जांच से जुड़ी पहली सार्वजनिक सुनवाई बुधवार को वाशिंगटन में शुरू हुई। महाभियोग सुनवाई का टेलीविजन पर पहली बार प्रसारण हुआ। ट्रंप पर आरोप हैं कि उन्होंने अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन और उनके पुत्र के खिलाफ जांच जांच शुरू करने के लिए यूक्रेन पर दबाव बनाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो