अमरीका: कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सीनेट ने दी 2.2 ट्रिलियन डॉलर के बिल को मंजूरी

Highlights

  • 71 लाख रुपये की आय वालों को मिलेंगे 90 हजार रुपये।
  • चेक्स के जरिए रकम अगले तीन सप्ताह में लोगों तक पहुंचेगी।

वाशिंगटन। अमरीका ने भी कोरोना वायरस के सामने घुटने टेक दिए हैं। इस महामारी ने सुपरपॉवर कहे जाने वाले देश को भी डरा दिया है। लॉकडाउन की वजह से देश की अर्थव्यवस्था पर गहरा असर देखने को मिल रहा है। इससे निपटने के लिए अमरीकी सिनेट ने 2.2 ट्रिलियन डॉलर का पैकेज देने का ऐलान किया है। इसकी मदद से गिरती अर्थव्यवस्था को संभालने में मदद मिलेगी। ये पकैज अर्थव्यवस्था के हर वर्ग को उभारने के साथ प्रत्येक अमरीकी की मदद करेगा।

वायरस पर बनी हिट हॉलीवुड फिल्म का डॉक्टर इयान लिपकिन पाए गए COVID-19 पॉजिटिव

अमरीकी ट्रेजर सेक्रटरी स्टीव मन्यूचिन के अनुसार जिन लोगों की नौकरियां छूट गई है। जिन्होंने अपनी नौकरियां चार माह के अंदर गंवा दी है। उन्हें सरकार अपनी तरफ से राहत पैकेज देगी। एक अनुमान के मुताबिक जो अमरीकी करीब 71 लाख रुपये की आय वाली नौकरियां कर रहे थे, उन्हें सरकार करीब 90 हजार रुपये की मदद देगी। सरकार की ओर से जारी किए चेक्स अगले तीन सप्ताह के अंदर जमा कर दिए जाएंगे।

स्टीव का कहना है कि तीन सप्ताह के अंदर वह कोशिश करेंगे कि लोगों को सीधे ये पैसे ट्रांस्फर किए जाएं। उनका कहना है कि वह कोशिश कर रहे है कि ज्यादा से ज्यादा ऐसे लोगों की जानकारी एकत्र कर उन तक मदद पहुंचाई जाए। ये पैसा 2.2 ट्रिलियन डॉलर की आर्थिक मदद का हिस्सा होगा। सेनेट में पास हुआ ये बजट वार्षिक बजट का आधा होगा। वार्षिक बजट 4 ट्रिलियन डॉलर का है।

गौतलब है कि अमरीका में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। यहां पर कई राज्यों में पूरी तरह से लॉकडाउन की स्थिति है। अब तक यहां पर 800 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 59000 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। संक्रमण के कारण यहां पर कई लोगों को नौकरी से निकाल दिया गया है। इस कारण सीनेट में यह प्रस्ताव पास किया गया है। सरकार इन लोेगों की मदद कर रही है। सीनेट के रिपब्लिकन लीडर मिच मैककोनेल ने विपक्ष के सहयोग पर खुशी जाहिर की है। उनका कहना है कि इससे कोरोना वायरस की लड़ाई में मदद मिलेगी।

coronavirus What is Coronavirus?
Show More
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned