scriptब्रिटेन में 2,457 करोड़ रुपए का निवेश करेगी सीरम इंस्टीट्यूट | Serum Institute of India to invest Rs 2,400 crore in Britain | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

ब्रिटेन में 2,457 करोड़ रुपए का निवेश करेगी सीरम इंस्टीट्यूट

– ब्रिटेन में 6,500 नौकरियां मिलने की उम्मीद।- इंडिया-यूके एन्हान्स्ड ट्रेड पार्टनरशिप के तहत किया जा रहा निवेश।- कंपनी के नए सेल्स ऑफिस से 102 अरब के कारोबार की उम्मीद।

नई दिल्लीMay 05, 2021 / 02:00 pm

विकास गुप्ता

ब्रिटेन में 2,457 करोड़ रुपए का निवेश करेगी सीरम इंस्टीट्यूट

ब्रिटेन में 2,457 करोड़ रुपए का निवेश करेगी सीरम इंस्टीट्यूट

लंदन। कोविड वैक्सीन के उत्पादन से चर्चा में आई सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआइआइ) के सीईओ अदार पूनावाला इन दिनों चर्चा में हैं। भारत में वैक्सीन की किल्लत के बीच वे फिलहाल लंदन में हैं। अब यह जानकारी सामने आई है कि सीरम अब ब्रिटेन में वैक्सीन फैसिलिटीज में 2,457.19 करोड़ रुपए (करीब 24 करोड़ पौंड) का निवेश करेगी। कंपनी वहां अपना नया सेल्स ऑफिस खोलेगी और वैक्सीन उत्पादन के कारोबार को बढ़ाएगी। निवेश की जानकारी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के ऑफिस ने दी। इससे हेल्थकेयर व टेक्नोलॉजी जैसे सेक्टर्स में 6,500 नौकरियां मिलने की उम्मीद है। कंपनी को उम्मीद है कि नए सेल्स ऑफिस से लगभग 102 अरब रुपए का कारोबार पैदा होगा।

ट्रायल व शोध पर करेगी काम –
इस निवेश के माध्यम से सीरम इंस्टीट्यूट का लक्ष्य क्लिनिकल ट्रायल को बढ़ावा देने के साथ रिसर्च व डेवलपमेंट पर ध्यान देना है। साथ ही कोरोना वायरस महामारी से निपटने में मदद के लिए वैक्सीन उत्पादन की क्षमता बढ़ाना है।

नेजल वैक्सीन का ट्रायल जारी-
सीरम इंस्टीट्यूट ने ब्रिटेन की कोडजेनिक्स इंक के साथ मिलकर कोविड-19 की नेजल वैक्सीन (नाक से ली जाने वाली दवा) का पहले चरण का ट्रायल भी शुरू कर दिया है।

पूनावाला को साधने की भारतीय कोशिश-
उधर, अदार पूनावाला को साधने और समझाने के लिए बातचीत को आला कूटनीतिक टीम लगाई गई है। भीषण कोरोना संकट के बीच देश के सबसे बड़े कोविड 19 वैक्सीन उत्पादक के बयानों से सत्ता के गलियारों में हड़कंप और आशंकाएं हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लंदन गए विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर और उनके साथ मौजूद कुछ वरिष्ठ राजनयिक पूनावाला से भी मुलाकात करेंगे। संकेत है कि इस बातचीत के सहारे पूनावाला की नाराजगी व आशंकाएं कम करने की कोशिश होगी। बता दें, जयशंकर जी7 विदेश मंत्रियों की बैठक में शरीक होने के लिए 6 मई तक लंदन में हैं। दरअसल, पूनावाला अचानक लंदन चले गए और उसके बाद उनके तल्खी भरे मीडिया इंटरव्यू सामने आए हैं।

अक्टूबर से पहले संभावित टीके –
जेएंडजे-बायोलॉजिकल ई अगस्त में
जायडस कैडिला अगस्त में
नोवावैक्स-सीरम सितंबर में
भारत बायोटेक इंट्रानेजल अक्टूबर में

Home / world / Miscellenous World / ब्रिटेन में 2,457 करोड़ रुपए का निवेश करेगी सीरम इंस्टीट्यूट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो