scriptब्राजील-चीन के बीच कई अहम समझौते, बोसोनारो-जिनपिंग ने द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर दिया जोर | Several important agreements between Brazil and China, Bosonaro-Jinping insisted on increasing bilateral cooperation | Patrika News

ब्राजील-चीन के बीच कई अहम समझौते, बोसोनारो-जिनपिंग ने द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर दिया जोर

locationनई दिल्लीPublished: Oct 26, 2019 10:37:10 pm

Submitted by:

Anil Kumar

चीन दौरे पर बीजिंग पहुंचे हैं ब्राजील के राष्ट्रपति बोसोनारो
चीन और ब्राजील के बीच सामरिक समझौते पर बनी सहमति

brazil_china.jpeg

बीजिंग। चीन दौरे पर बीजिंग पहुंचे ब्राजील के राष्ट्रपति बोसोनारो और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। दोनों शीर्ष नेताओं ने चीन और ब्राजील के बीच द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर वार्ता की।

इस बीच दोनों ने कई महत्वपूर्ण सहयोग दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए। बोसोनारो के साथ वार्ता में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि चीन सामरिक ऊंचाई से चीन-ब्राजील संबंधों का विकास करेगा।

ब्राजील से भारतीयों के लिए खुशखबरी, अब वहां जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं!

उन्होंने कहा कि दोनों देशों को बहुपक्षीयवाद की रक्षा करनी चाहिए, संरक्षणवाद और एकतरफावाद का विरोध करना चाहिए, विश्व अर्थतंत्र के संतुलन, समावेशी और अनवरत विकास को आगे बढ़ावा देना चाहिए, ताकि अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था और उचित व न्यायपूर्ण दिशा में विकसित कर सके।

ब्राजील का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है चीन

बता दें कि इस वार्ता के दौरान ब्राजील के राष्ट्रपति बोसोनारो ने कहा कि चीन ब्राजील का सब से बड़ा व्यापारिक साझेदार है। उन्होंने आशा जताई कि दोनों देश व्यापार और निवेश का विस्तार कर, विज्ञान, तकनीक, अंतरिक्ष और खेल आदि जगतों के सहयोग को गहरा करेंगे।

ब्राजील के राष्ट्रपति और मंत्री ने बताया इमैनुएल मैक्रों की पत्नी को बदसूरत, बोल्सनारो की पत्नी से की तुलना

उन्होंने कहा, मुझे आशा है कि और अधिक चीनी पर्यटक ब्राजील की यात्रा करेंगे। ब्राजील चीनी लोगों को मुक्त वीजा देगा। ब्राजील एक चीन की नीति पर कायम रहता है और चीन के साथ बहुपक्षीयवाद और स्वतंत्र व्यापार की रक्षा करेगा।

शी जिनपिंग ने वार्ता के दौरान जोर देते हुए कहा कि चीन लातिन अमरीका की जनता के एकीकरण की प्रक्रिया का समर्थन करता है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो