scriptबच्चों का यौन उत्पीड़न मामला: पोप बोले, कानून के सामने सरेंडर करें पादरी | Sexual harassment case: Pope says, priests should surrender | Patrika News

बच्चों का यौन उत्पीड़न मामला: पोप बोले, कानून के सामने सरेंडर करें पादरी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 22, 2018 03:00:44 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

पोप ने कहा कि चर्च आगे से चुप्पी साधने की कोशिश नहीं करेगा और हर मामले को गंभीरता से लेगा।

pope

बच्चों यौन उत्पीड़न मामला: पोप बोले, कानून के सामने सरेंडर करें पादरी

बाल यौन उत्पीड़न के आरोपों में फंसे पादरियों के बारे में पोप फ्रांसिस ने कहा हैं कि उन्हें खुद को पुलिस के हवाले कर देना चाहिए। शुक्रवार को उन्होंने संकल्प लिया कि कैथोलिक चर्च अब आगे से उत्पीड़न के आरोपों को ‘गंभीरता और तत्परता’ से लेगा।
वह वेटिकन में चर्च के प्रमुख संचालन समूह से वार्षिक कार्यक्रम में बोले रहे थे। पोप ने कहा कि- ‘चर्च कभी चुप्पी साधने की कोशिश नहीं करेगा और हर मामले को गंभीरता से लेगा।’ उन्होंने यहां तक कह कि- ‘यह स्पष्ट होना चाहिए कि इन आरोपों के संबंध में, चर्च इन अपराधों को अंजाम देने वालों को सजा देने के लिए हरसंभव कोशिशें करेगा।’
गौर हो, बाल यौन उत्पीड़न मामलों को लेकर करीब सवा अरब अनुयायियों वाला रोमन कैथोलिक चर्च दुनिया भर में विवादों में है। इसी सप्ताह पोप ने एक नाबालिग के ‘उत्पीड़न’ को लेकर एक अमरीकी बिशप का इस्तीफा स्वीकार किया था।
अपने संबोधन में उन्होंने स्वीकार किया कि इससे इनकार नहीं किया जा सकता कि अतीत में कुछ लोग गैरजिम्मेदारी, अविश्वास, प्रशिक्षण की कमी, अनुभवहीनता के कारण कुछ मामलों से गंभीरता और तत्परता से नहीं लिया और न ही इससे निपटने के लिए गंभीरता दिखाई।
पोप ने दोहराया कि- ‘ऐसा दोबारा कभी नहीं होगा। ऐसा पूरे चर्च का निर्णय है।’ पोप ने यह आह्वान भी किया कि पादरियों सहित जिसने भी बच्चों का उत्पीड़न किया है, वह खुद को कानून के हवाले कर दे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो