न्यूजीलैंड: क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों पर आतंकी हमला, 49 मृतकों में छह भारतीय

न्यूजीलैंड: क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों पर आतंकी हमला, 49 मृतकों में छह भारतीय

Siddharth Priyadarshi | Publish: Mar, 15 2019 08:56:24 AM (IST) | Updated: Mar, 16 2019 08:07:44 AM (IST) विश्‍व की अन्‍य खबरें

  • न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में भीषण गोलीबारी
  • इस घटना के बाद नौ भारतीयों के लापता होने की बात की जा रही है
  • हमले में बाल-बाल बची बांग्लादेश क्रिकेट टीम

क्राइस्टचर्च। न्यूजीलैंड में शुक्रवार को एक बड़ा आतंकी हमला हुआ। क्राइस्टचर्च की अल नूर मस्जिद के पास भीषण गोलीबारी हुई। हमलावरों ने मस्जिद में घुसकर ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। इस हमले में अब तक 49 लोगों के मारे जाने की खबर है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस हमले में नौ भारतीय लापता बताए जा रहे हैं। इसकी पुष्टि न्यूजीलैंड में मौजूद भारतीय राजनयिक ने की है। बताया जा रहा है कि मरने वाले भारतीयों में 2 गुजराती हैं। हादसे में लगभग 48 लोग घायल भी हुए हैं।

कारों पर कई बम लगाए गए थे

न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा आर्डिन ने घटना पर शोक प्रकट करते हुए इसे सबसे काला दिन बताया। पुलिस का कहना है कि मस्जिद के पास कारों पर कई बम लगाए गए थे। कुछ हमलावरों को स्थानीय पुलिस ने पकड़ लिया है। पुलिस ने चार लोग हिरासत में लिए हैं, इनमें तीन पुरुष और एक महिला शामिल है।

क्रिकेट खिलाड़ी भी मौजूद थे

इस मस्जिद के पास बांग्लादेश के क्रिकेट खिलाड़ी भी मौजूद थे। फिलहाल सभी खिलाड़ी सुरक्षित हैं। खबरों में बताया जा रहा है कि आतंकी ने मस्जिद में करीब 50 राउंड की फायरिंग की। क्राइस्टचर्च की मस्जिद में शूटिंग पर बोलते हुए न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डिन ने कहा है कि यह न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक है। उन्होंने इसे हिंसा का सबसे खराब रूप बताया। पीएम ने कहा है कि पुलिस ने एक व्यक्ति को पकड़ लिया है। पीएम ने कहा कि इस मामले में और जानकारी इकठ्ठा की जा रही है।

कई लोगों के मरने की आशंका

स्थानीय मीडिया ने बताया है कि मस्जिद के भीतर कई लोगों को गोली लगी है। क्राइस्टचर्च शहर में घटना के बाद अलर्ट जारी कर दिया गया है। अस्पताल को अलर्ट पर रखा गया है और सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। कई लोगों को जान बचाकर भागते हुए भी देखा गया है। हादसा उस समय हुआ जब क्राइस्टचर्च के डीन एवेन्यू में में स्थित अल नूर मस्जिद में गन लेकर एक आतंकवादी घुस गया। कुछ चश्मदीदों का कहना है कि उन्होंने मस्जिद के भीतर कई लोगों की डेड बॉडी देखी है।उधर हमले की आशंका के चलते लिनवुड की एक और मस्जिद को भी खाली करा लिया गया है। केंटरबरी डिस्ट्रिक्ट हेल्थ बोर्ड ने इलाके में इमरजेंसी प्लान को लागू कर दिया है। पुलिस ने शहर के कैथेडरल स्कवायर को भी खाली करा लिया है। न्यूजीलैंड पुलिस ने कहा है कि हम सभी मस्जिदों से अपने दरवाजे बंद रखने की अपील करते हैं। पुलिस ने यह भी माना है कि इस सिलसिले में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है, हालांकि पुलिस का मानना है कि कुछ अन्य लोग भी इस घटना में शामिल हो सकते हैं।

 

बाल-बाल बचे बांग्लादेश क्रिकेट टीम के सदस्य

इस हमले में बांग्लादेश क्रिकेट टीम के सदस्य बाल-बाल बच गए। मीडिया फुटेज में बांग्लादेश टीम के सदस्यों को एक पार्क के रास्ते भागते हुए दिखाया जा रहा है। कुछ समाचार माध्यमों का कहना है कि खिलाड़ी शूटिंग से करीब 5 मिनट पहले ही वहां से निकल चुके थे। बांग्लादेश के खिलाड़ी तमीम इकबाल ने इस घटना के बारे में ट्वीट किया है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned