शटडाउनः सभी का इंटरनेट नहीं होगा बंद, सिर्फ इन एक फीसदी लोगों पर पड़ेगा असर

फेसबुक, वॉट्सऐप और गूगल से जुड़े रहने वाले करोड़ों लोगों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच गईं क्योंकि इस दौर में इंटरनेट हवा और पानी की तरह जिंदगी की बुनियादी जरूरत बन चुका है।

By:

Published: 12 Oct 2018, 08:42 PM IST

नई दिल्ली। पिछले कुछ घंटों से एक खबर पूरी दुनिया के इंटरनेट यूजर्स को परेशान कर रही है। खबर यह है कि दुनियाभर में 48 घंटों के लिए इंटरनेट बंद हो जाएगा। लेकिन सच्चाई यह है कि इसका असर सिर्फ एक फीसदी यूजर्स पर पड़ेगा। दरअसल, एक विदेशी अखबार की रिपोर्ट में बताया गया था कि 'इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स' नाम संस्था क्रिप्टोग्राफिक को बदलकर मेंटनेंस का काम करेंगी। इसके चलते मुख्य डोमेन सर्वर और इससे जुड़े नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर कुछ समय के लिए डाउन रहेंगे।

टेंशन में आए करोड़ों यूजर्स को मिली राहत

इस खबर के सामने आने के बाद दिनभर फेसबुक, वॉट्सऐप और गूगल से जुड़े रहने वाले करोड़ों लोगों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच गईं क्योंकि इस दौर में इंटरनेट हवा और पानी की तरह जिंदगी की बुनियादी जरूरत बन चुका है। लेकिन राहत की बात यह है कि इस बदलाव के दौरान 99 फीसदी लोगों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन यूजर्स के नेटवर्क ऑपरेटर या इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स के डीएनएस से जुड़े बदलाव के लिए तैयार नहीं हैं उन्हें ही इससे दिक्कत हो सकती है।

 

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned