script

पाकिस्तानी मीडिया से जुड़ी पहली सिख लड़की, कट्टरपंथियों के खिलाफ खोलेगी मोर्चा

locationनई दिल्लीPublished: May 22, 2018 01:08:02 pm

Submitted by:

Ravi Gupta

मनमीत कौर ने कहा अकेली लड़ूंगी अपनी कौम के लिए

Pakistan,reporter,first lady,News Channel,pakistani girl,sikh community,family support,

पाकिस्तानी मीडिया से जुड़ी पहली सिख लड़की, कट्टरपंथियों के खिलाफ खोलेगी मोर्चा

एक लड़की है पाकिस्तान की। आजकल सुर्खियों में है। वह इसलिए क्योंकि वो पहली सिख लड़की है, जो पाकिस्तान में रिपोर्टर बनी है। मनमीत कौर नाम की यह लड़की पाकिस्तान के ‘हम न्यूज़’ में बतौर रिपोर्टर काम कर रही है। एक इंटरव्यू में मनमीत कौर बताती हैं कि जब उनकी नौकरी लगी थी तब उनके घरवालों ने उनसे कहा था कि वह गलत रास्ते पर जा रही है। पाकिस्तान में घर से बाहर जरूरत से ज्यादा रहना महिलाओं के लिए अच्छा नहीं है। लेकिन जब मेरे घरवालों ने मेरी पहली रिपोर्ट देखी तो उनको मुझ पर गर्व महसूस हुआ।
Pakistan,reporter,first lady,News Channel,pakistani girl,sikh community,family support,
पाकिस्तान के पेशावर इलाके की रहने वाली महज 24 साल की मनमीत कौर पाकिस्तानी मीडिया इंडस्ट्री में पहली महिला सिख पत्रकार है। मनमीत ने हाल ही में पाकिस्तान के न्यूज चैनल ‘हम न्यूज़’ के साथ काम करना शुरू किया है। मनमीत हम न्यूज में बतौर रिपोर्टर काम कर रही हैं। इंटरव्यू में जब उनसे पूछा गया कि पहली महिला सिख पत्रकार बनने के बाद उनके सामने क्या-क्या चुनौतियां आईं, तो इस पर मनमीत कहती हैं कि उन्हें कई सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। वह इसलिए क्योंकि वह पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय से हैं। इसके अलावा वो महिला हैं। यही नहीं एक ऐसे प्रोफेशन से जुड़ी हैं। जिससे जुड़ने से कई महिलाएं कतराती हैं। मनमीत ने कहा कि उनके समुदाय में बहुत ही कम ऐसे लोग होते हैं, जो अच्छी शिक्षा ले पाते हैं। उनमें से भी ज्यादा रेशो पुरुषों का है। हमारे समुदाय के कम ही लोग बाहर जाते हैं।
Pakistan,reporter,first lady,News Channel,pakistani girl,sikh community,family support,
पेशावर यूनिवर्सिटी से सामाजिक विज्ञान की पढ़ाई करने वाली मनमीत बताती हैं कि वह पहली बार मीडिया इंडस्ट्री से जुड़ी हैं। जब उन्होंने नौकरी के आवेदन दिया था तब हम न्यूज चैनल लॉन्च होने वाला था। यहां उन्होंने इंटरव्यू दिया, जिसके कुछ दिनों बाद ही उन्हें नौकरी की कॉल आ गई थी। मनमीत बताती हैं कि जब उन्होंने अप्लाई किया था तभी एक सिख लड़के ने भी अप्लाई किया था। लेकिन उसकी जगह मुझे नौकरी पर रखा गया।
मनमीत बताती हैं कि जब मेरे घरवालों को मेरी नौकरी का पता लगा था। तब वह काफी नाराज हुए थे। उन्होंने अपने घरवालों को कई बार मनाया भी था। लेकिन वह मान नहीं रहे थे। उसके बाद उन्होंने अपने मामा और चैनल के ब्यूरो चीफ से भी मदद ली थी। लेकिन बाद में जब मेरे घरवालों ने मेरे काम को देखा, तो उन्हें मुझपर गर्व महसूस हुआ। मनमीत बताती हैं कि वह काम के जरिए अपने समुदाय के लोगों के लिए काम करना चाहती हैं। उनकी समस्याओं को सबके सामने लाना चाहती हैं। बता दें कि पाकिस्तान में बेहद कम महिला पत्रकार है। यही नहीं पाकिस्तान के ग्रामीण इलाके में, तो कोई महिला पत्रकार ही नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो