जापान में दो अमरीकी विमान दुर्घटनाग्रस्त, 6 नौसैनिक लापता

जापान में दो अमरीकी विमान दुर्घटनाग्रस्त, 6 नौसैनिक लापता

विमानों के मलबे और लापता लोगों की तलाश के लिए राहत और बचाव ऑपरेशन चलाया जा रहा है

टोक्यो। जापान तट पर एक ऑपरेशन के दौरान गुरुवार को दो अमरीकी सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गए। इसके बाद से छह अमरीकी नौसैनिक गायब बताए जा रहे हैं। दोनों देशों के अधिकारियों ने समाचार एजेंसी एएफपी से इस घटना की पुष्टि की है। दुर्घटनाग्रस्त विमानों में एक F-18 फाइटर जेट तो दूसरा C-130 टैंकर जेट है। दोनों विमानों पर कुल 7 लोग सवार थे। हादसा उस वक्त हुआ जब ये विमान जापान तट के पास नियमित ट्रेनिंग क्र रहे थे। विमानों के मलबे और लापता लोगों की तलाश के लिए राहत और बचाव ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

छोटे कपड़े पहनने पर महिला पत्रकार को संसद से बाहर निकाला, देश भर में बवाल

दो अमरीकी विमान दुर्घटनाग्रस्त

जापान में अमरीकी मरीन के एक बयान के मुताबिक, दो विमान एफ -18 और सी -130 टैंकर जापान तट के करीब 200 मील दूर दुर्घटना ग्रस्त हो गए ।बताया गया है कि दक्षिणी जापान में मरीन कॉर्प्स एयर स्टेशन इवाकुनी पर उतरने के दौरान विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गए। अमरीकी नेवी के बयान में कहा गया है कि छः नौसैनिकों के लिए खोज और बचाव अभियान जारी है। बताया जा रहा है कि US मरीन के ये 2 एयरक्राफ्ट ईंधन भराते वक्त हादसे का शिकार हो गए।अमरीकी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक टैंकर C 130 पर 5 और F 18 पर 2 क्रू मेंबर सवार थे। जापान ने चार विमान और तीन नेवी शिप को खोज में लगा दिया है।

फिर विवादों में फंसे फिलीपींस के राष्ट्रपति, कहा- नींद भगाने के लिए करता हूं नशा

कैसे हुई दुर्घटना

जापानी अधिकारीयों का कहना है कि अमरीकी सेना के जापान स्थित सैनिक बेस कैम्प के पास हुई यह दुर्घटना तकनीकी गड़बड़ी की वजह से हुई है यह इसके पीछे कोई और वजह है, इस बात की जांच की जा रही है। यूएस मरीन ने कहा, "जापान मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स के प्रयासों के लिए हम आभारी हैं क्योंकि उन्होंने तुरंत खोज और बचाव अभियान में साथ दिया।" बता दें कि जापान में अमरीकी सेना के लगभग 50,000 सैनिक तैनात हैं और यहां दुर्घटनाएं असामान्य नहीं हैं। नवंबर में, एक अमरीकी नौसेना के लड़ाकू जेट ने जापान के दक्षिणी द्वीप ओकिनावा से समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हालांकि दो चालक दल के सदस्यों को जीवित बचाया गया था ।

Ad Block is Banned