script12 साल की बच्ची से शादी कर रहा था 65 साल का बूढ़ा, फिर जो हुआ उसे देखना ज़रूरी है | social experiment on newyork streets on child marriage issue | Patrika News

12 साल की बच्ची से शादी कर रहा था 65 साल का बूढ़ा, फिर जो हुआ उसे देखना ज़रूरी है

Published: Dec 14, 2017 04:55:04 pm

Submitted by:

Priya Singh

लड़कियों की उम्र महज़ 6-7 साल होती है तो वहीं लड़कों के नाम अधेड़ पुरुषों की उम्र 60 से 70 साल तक होती है।

times square
नई दिल्ली। इंसान पृथ्वी पर ही नहीं बल्कि बाहर की दुनिया में भी जा चुका है। इस मामले में चांद, मंगल और न जाने कहां-कहां हम पहुंच चुके हैं। एक ओर तो हम काफी पढ़े-लिखे होने का दावा करते हैं तो वहीं दूसरी ओर हम अपनी छोटी मानसिकता का प्रचार भी जाने-अनजाने में कर ही डालते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि विश्व भर में हर साल 1.5 लड़कियों की शादी 18 की उम्र से पहले ही कर दी जा रही है। ये आंकड़ा घटने के बजाए बढ़ता ही जा रहा है।
आंकड़ों के मुताबिक ऐसे मामलों में हर मिनट 28 लड़कियां अपनी असल ज़िंदगी से बिछड़ती जा रही हैं। कई मामलों में तो ये भी देखा गया है कि जहां लड़कियों की उम्र महज़ 6-7 साल होती है तो वहीं लड़कों के नाम अधेड़ पुरुषों की उम्र 60 से 70 साल तक होती है। ये बच्चियां न सिर्फ अपने बचपन को खो रही हैं बल्कि अपने सारे सपने को भी खत्म होता देख रही हैं और कुछ कर भी नहीं सकतीं। क्योंकि जिन्हें करना होता है वो खुद या तो शांत होकर देख रहा होता है या फिर खुद ही इस काम में शामिल होता है।
लोगों को चेक करने के लिए सोशल मीडिया साइट पर Cody Persin नाम के एक टीम ने अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में एक प्रैंक किया। जिसमें वे लोग एक 65 साल के पुरुष की शादी एक 12 साल की लड़की से करा रहे थे। इस नकली शादी का पूरा आयोजन टाइम्स स्क्वायर पर किया गया था। लेकिन आमतौर पर जो होता है, वो नहीं हुआ। कहने का मतलब ये कि वहां के लोग बाकि के लोगों की तरह गैर-ज़िम्मेदार नहीं थे।
न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर मौजूद कई लोग इस शादी के विरोध में आ गए और कैसे भी करके शादी को रोकने लगे। वहां मौजूद एक लड़की ने तो 12 साल की दूल्हन बनी बच्ची को वहां से लेकर जाने लगी। लेकिन सबसे अच्छी बात ये रही कि वहां मौजूद लोगों में ज़्यादातर लोग इस सोशल एक्सपैरिमेंट के तहत हो रही शादी का विरोध करने लगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो