scriptसोमालिया: राजधानी मोगादिशु में कार बम विस्फोट, 73 की मौत | Somalia: Car bomb blast at police check post in capital Mogadishu, Several Killed | Patrika News

सोमालिया: राजधानी मोगादिशु में कार बम विस्फोट, 73 की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Dec 29, 2019 01:47:15 pm

Submitted by:

Anil Kumar

मोगादिशू के दक्षिण-पश्चिम में एक व्यस्त जंक्शन ( security checkpoint) पर एक विशाल कार बम विस्फोट किया गया
अभी तक इस हमले की जिम्मेदारी किसी भी संगठन ने नहीं लिया है

mogadishu Attack
मोगादिशु। पूर्वी अफ्रीकी देश सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में शनिवार को एक सुरक्षा जांच चौकी पर बड़ा आतंकी हमले को अंजाम दिया गया। इस हमले में 70 से अधिक लोगों की मौत हो गई, जबकि दर्जनों घायल हैं। बताया जा रहा है कि सुरक्षा जांच चौकी पर कार बम विस्फोट किया गया।
पुलिस अधिकारी कैप्टन मोहम्मद हुसैन ने बताया कि मोगादिशु में सुबह के समय के दौरान कर संग्रह केंद्र को निशाना बनाकर विस्फोट किया गया। अभी तक किसी ने विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है। हालांकि सोमालिया में अल-कायदा से जुड़ा आतंकी संगठन अल-शबाब समूह अक्सर ऐसे हमले करते रहता है।

सोमालिया: नेशनल आर्मी ने आतंकियों पर की बड़ी कार्रवाई, अल-शबाब के 6 सदस्यों को मार गिराया

सोमाली अधिकारियों का कहना है कि मोगादिशू के दक्षिण-पश्चिम में एक व्यस्त जंक्शन पर एक विशाल कार बम विस्फोट होने से कम से कम 30 लोग मारे गए और दर्जनों घायल हो गए।

हालांकि प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि अभी यह निर्धारित करना कठिन है कि कई कितने लोग मारे गए हैं। मोगादिशु की Aamin एम्बुलेंस सेवा ने VOA सोमाली को बताया कि उन्होंने 73 शव और 50 घायल लोगों को एकत्र किया है।

बता दें कि इससे पहले अल शबाब ने 2017 में भी मोगादिशु में एक भीषण ट्रक बम विस्फोट किया था जिसमें 500 से अधिक लोग मारे गए थे।

होटल में किया गया था हमला

आपको बता दें कि इस महीने के दूसरे हफ्ते में विद्रोही समूह के सदस्यों ने एक होटल में हमला कर दिया था। इतना ही नहीं चरमपंथियों ने होटल को अपने कब्जे में ले लिया था। उस दौरान राजधानी मोगादिशु स्थित होटल पर हुए हमले में तीन नागरिकों और सुरक्षा बल के दो जवानों समेत पांच लोगों की मौत हो गई थी।

पुलिस ने एक बयान में कहा था कि सुरक्षा बलों ने SYL होटल के अंदर करीब 80 लोग ठहरे हुए थे, जिन्हें चरमपंथियों से मुक्त करा लिया था।

सोमालिया में सेना के हाथ लगी बड़ी सफलता, अल-शबाब के 8 आतंकियों को किया ढेर

आपको बता दें कि सोमालिया में सुरक्षा बलों और विद्रोही समूह अल-सबाब के बीच लगातार संघर्ष का दौर जारी है। इस कड़ी में नेशन आर्मी लगातार अल-शबाब के खिलाफ अभियान चला रही है।

नेशनल आर्मी ने सितंबर में एक बड़ी कार्रवाई करते हुए एक मुठभेड़ में अल-सबाब के छह आतंकियों को देश के दक्षिणी गेडो क्षेत्र में मार गिराया था।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो