scriptSouth Africa: जोहानिसबर्ग में एक चर्च में लोगों को बनाया गया बंधक, मुक्त कराने के अभियान में 5 की मौत | South Africa: 5 killed in siege at church in Johannesburg | Patrika News

South Africa: जोहानिसबर्ग में एक चर्च में लोगों को बनाया गया बंधक, मुक्त कराने के अभियान में 5 की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Jul 11, 2020 10:58:42 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

पुलिस के मुताबिक, इंटरनेशनल पेंटकोस्टल होलिनेस चर्च ( International Pentecostal Holiness Church ) में गोलीबारी की खबर मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस की टीम ने सैनिकों के साथ मिलकर कार्रवाई की।
राष्ट्रीय पुलिस आयुक्त ( National police commissioner ) ने अपने एक बयान में कहा कि सुरक्षा बलों की त्वरित कार्रवाई के कारण कई लोगों की जान बचाई जा सकी है।

South Africa

South Africa: 5 killed in siege at church in Johannesburg

जोहानिसबर्ग। दक्षिण अफ्रीका ( South Africa ) के जोहानिसबर्ग में शनिवार तड़के एक चर्च में दर्जनों लोगों को बंधक बना लिया गया। बंधक बनाए लोगों को मुक्त कराने के अभियान में पांच की मौत हो गई।

पुलिस ने बताया कि इस घटना में संलिप्त 40 संदिग्धों को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने एक बयान में बताया कि इंटरनेशनल पेंटकोस्टल होलिनेस चर्च ( International Pentecostal Holiness Church ) में गोलीबारी की खबर मिलने के बाद पुलिस की एक टीम पहुंची। घटनास्थल पर पहुंचे सैनिकों के साथ मिलकर कार्रवाई की।

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में हुआ महान भौतिक वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का अंतिम संस्कार, 76 बार बजाई गई चर्च की घंटी

बयान के मुताबिक, बचाव अभियान में शामिल जवानों को एक कार में चार शव मिले हैं। वहीं एक अन्य कार में एक सुरक्षाकर्मी का शव मिला है। बताया जा रहा है कि इस घटना में 6 अन्य लोग घायल हुए हैं। पुलिस ने बताया कि चर्च में बंधक बनाकर ( Hostage in church ) रखे गए पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। वे सभी चर्च में रह रहे थे। फिलहाल पुलिस ने यह नहीं बताया है कि कितने लोगों को मुक्त कराया गया है।

अभी तक शुरूआती जांच के बाद पुलिस का कहना है कि ऐसा प्रतीत होता है चर्च के सदस्यों के बीच विवाद में सशस्त्र लोगों के एक समूह ने हमला किया। मौके पर से पुलिस को 30 से ज्यादा हथियार मिले हैं। राष्ट्रीय पुलिस आयुक्त ( National police commissioner ) ने अपने एक बयान में कहा कि सुरक्षा बलों की त्वरित कार्रवाई के कारण कई लोगों की जान बचाई जा सकी है। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किए गए लोगों में पुलिस, रक्षा बल के सदस्य भी शामिल हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7uqi29

चर्चकी छत गिरने से 13 की मौत

आपको बता दें कि पिछले साल पूर्वी दक्षिण अफ्रीकी शहर डरबन ( Eastern south african city durban ) के नजदीक एक चर्च की छत गिरने से 13 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि कम से कम 16 लोग घायल हो गए थे। अधिकारियों ने बताया था कि भारी बारिश ( Heavy Rain ) के कारण भारी संख्या में लोग चर्च में जमा थे। इसके बाद बारिश के कारण यह हादसा हो गया। सरकारी प्रवक्‍ता लेनोक्‍स मबासो के मुताबिक, यह हादसा उत्‍तरी डरबन के डैंगुबो कस्‍बे में हुआ था।

कनाडा: प्रार्थना सभा के दौरान चर्च के पादरी पर चाकू हमला, आरोपी गिरफ्तार

पिछले साल ही इस घटना के चार दिन पहले ही फ्रांस ( France ) की राजधानी पेरिस स्थित 12वीं सदी के प्राचीन नोटे्र डाम कैथेड्रल चर्च ( Notre Dame Cathedral Church ) भीषण आग लग गई थी। यह चर्च 850 साल पुराना था। लिहाजा इस प्राचीन धरोहर को फिर से पुनर्जीवित करने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ( President Emmanuel Macron ) ने लोगों से वादा किया था कि पांच साल के अंदर पुनर्निर्माण कराएंगे। मैक्रों ने इस चर्च को देश की आत्मा करार दिया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो