अमरीका-दक्षिण कोरिया सैन्य अभ्यास रोकने पर सहमत, उत्तर कोरिया के साथ मतभेद खत्म करने पर जोर

- अमरीका और दक्षिण कोरिया सैन्य अभ्यास रोकने पर सहमत
- उत्तर कोरिया के साथ शांति प्रयासों का समर्थन
- बड़े अभ्यास की बजाय छोटे अभ्यासों पर बल

वाशिंगटन। दक्षिण कोरिया और अमरीका का कहना है कि उन्होंने उत्तर कोरिया के साथ अपनी कूटनीति समझ को और बेहतर करने के लिए अपनी स्प्रिंगटाइम मिलिट्री ड्रिल को समाप्त करने का फैसला किया है। दक्षिण कोरिया और अमरीका ने उत्तर कोरिया के साथ चल रहे परमाणु संकट को हल करने के उद्देश्य से इस सैन्य अभ्यास को स्थगित करने का फैसला किया है। दोनों देशों ने कहा है कि शांति प्रयास का समर्थन करने के लिए दोनों देश अपने विशाल स्प्रिंगटाइम सैन्य अभ्यास को खत्म कर रहे हैं।

सैन्य अभ्यास रोकने पर सहमत

रविवार को दोनों देशों द्वारा घोषित निर्णय उत्तर कोरिया और अमरीका के बीच ताजा बातचीत के मद्देनजर किया गया है। लेकिन इस बात को लेकर चिंता जताई जा रही है इस फैसले के प्रति उत्तर कोरिया का रिस्पॉन्स कैसा रहेगा। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच हाल ही में विफल शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दोनों देशों के बीच सैन्य तनाव फिर से शुरू हो जाने के आशंका जताई जा रही है। पेंटागन ने एक विज्ञप्ति में कहा कि अमरीकी और दक्षिण कोरियाई रक्षा प्रमुखों ने अभ्यास की प्रमुख घटनाएं और फाल ईगल श्रृंखला को समाप्त करने का फैसला किया।

क्यों हुआ यह फैसला

कार्यवाहक अमरीकी रक्षा सचिव पैट्रिक शनहान और दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री जियोंग कोयोंग-डू ने स्पष्ट किया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम को जारी तनाव को कम करने और कोरियाई प्रायद्वीप को पूर्ण रूप से परमाणुमुक्त करने के राजनयिक प्रयासों का समर्थन करने के लिए स्थगित किया गया है। उधर अमरीकी अधिकारियों के अनुसार एक बड़ा प्रशिक्षण स्थगित करने की बजाय छोटे अभ्यास, टेबलटॉप अभ्यास पर बल दिया जाएगा। इसमें हजारों इकाइयों को शामिल करने की बजाय छोटी इकाइयों, जैसे बटालियनों और सेना की कंपनियों को शामिल किया जाएगा। आपको बता दें कि पिछले साल नवंबर में, रक्षा सचिव के रूप में इस्तीफा देने से एक महीने पहले जिम मैटिस ने खुलासा किया था कि अमरीका और दक्षिण कोरिया वसंत अभ्यासों को वापस ले लेंगे। गुरुवार को हनोई में किम के साथ बिना किसी समझौते के वार्ता समाप्त होने के बाद ट्रंप ने वार्षिक सैन्य अभ्यास की लागत के बारे में शिकायत की थी । स्प्रिंगटाइम वॉर गेम्स के खत्म होने से उत्तर कोरिया को कुछ राहत मिलेगी जिसने इस अभ्यास को आक्रमण के लिए पूर्वाभ्यास के रूप में वर्णित किया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

Siddharth Priyadarshi Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned