scriptसाउथ पैसफिक देश फिजी ने खुद को कोरोना मुक्त घोषित किया, 45 दिनों से नहीं मिला एक भी मामला | South Pacific nation Fiji declares itself coronavirus-free | Patrika News

साउथ पैसफिक देश फिजी ने खुद को कोरोना मुक्त घोषित किया, 45 दिनों से नहीं मिला एक भी मामला

locationनई दिल्लीPublished: Jun 05, 2020 07:22:13 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

दक्षिण पैसफिक ( South Pacific ) देश फिजी ने खुद को कोरोना मुक्त ( Coronavirus Free Fiji ) घोषित किया है।
प्रधानमंत्री फ्रैंक बैनिमारामा ( Prime Minister Frank Bainimarama ) ने बताया कि 45 दिनों से देश में एक भी मामला सामने नहीं आया है।

fiji.jpeg

South Pacific nation Fiji declares itself coronavirus-free

सुवा। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के प्रभाव से पूरी दुनिया जूझ रहा है और इसके कारण करीब चार लाख लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 66 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं। कई देशों में कोरोना का असर काफी अधिक देखने को मिल रहा है, लेकिन कई देशों में इसका असर अब कम देखने को मिलने लगा है।

इसी में से फिजी ( Fiji ) में कोरोना का प्रभाव कम देखने को मिला है। लिहाजा फिजी ने खुद को कोरोना वायरस से मुक्त घोषित किया है। हालांकि फिजी में 18 लोगों का कोरोना पॉजिटिव ( Coronavirus Positive ) टेस्ट किया गया था और सभी के सभी ठीक हो गए हैं। प्रधानमंत्री फ्रैंक बैनिमारामा ( Prime Minister Frank Bainimarama ) ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण प्रशांत द्वीप राष्ट्र ने कोरोना के सक्रिय मरीजों की पहचान करते हुए उसे स्वस्थ्य कर लिया है।

फिजी: प्रलयकारी तूफान ने बरपाया कहर, 2000 से अधिक लोगों ने खाली किए घर

उन्होंने ट्विटर करते हुए लिखा बीते 45 दिनों से हमने एक भी कोरोना मामला दर्ज नहीं किया है और न किसी की मौत हुई है। रिकवरी रेट 100 फीसदी रहा है। बता दें कि फिजी की आबादी 900,000 है। कोरोना के मामला सामने आने के बाद अप्रैल में कुछ क्षेत्रों में लॉकडाउन लगाया था और सीमा पर जारी प्रतिबंधों को लागू किया था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7uba2s

स्लोवेनिया ने भी खुद को घोषित किया है कोरोनामुक्त

आपको बता दें कि इससे पहले लंबे समय तक कोरोना वायरस से जूझने के बाद यूरोपीय देश स्लोवेनिया ( Europe country Slovenia ) ने मई में खुद को कोरोना मुक्त देश घोषित किया था। सरकार की तरफ से जारी आधिकारिक घोषणा सेमें बताया गया था कि स्लोवेनिया ने कोरोना को पूरी तरह से परास्त कर दिया है।

स्लोवेनिया के प्रधानमंत्री जनेज जंसा ( Janez Jansa ) ने और जानकारी देते हुए कहा था कि देश में पिछले दो सप्ताह से रोजाना सात से कम लोगों में कोरोना के संक्रमण पाए गए हैं। अब स्लोवेनिया में बेहतर हालात हैं और लोग चैन की सांस ले रहे हैं।

यहां शादी करने के लिए लड़के को जाना पड़ता है मौत के मुंह में, करना पड़ता है ये काम

अब लॉकडाउन या अन्य प्रतिबंध अगले सप्ताह यानी 23 मई से खत्म होंगे और होटल्स, मॉल्स, रेस्त्रां आदि भी खोल दिए जाएंगे। सरकार द्वारा घोषणा के बाद स्लोवेनिया की सभी सीमाओं को अन्य देशों के लिए खोल दिया गया है। मालूम हो कि स्लोवेनिया की सीमाएं क्रोएशिया, ऑस्ट्रिया, इटली और हंगरी से लगती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो