एक वफादार कुत्ते और उसके बूढ़े मालिक की ऐसी कहानी जो आपके दिल को पिघला कर आँखों में आंसू ले आएगी!

Rahul Mishra

Publish: Oct, 13 2017 11:59:00 AM (IST)

विश्‍व की अन्‍य खबरें
एक वफादार कुत्ते और उसके बूढ़े मालिक की ऐसी कहानी जो आपके दिल को पिघला कर आँखों में आंसू ले आएगी!

एक पुरानी कहावत भी है कि कुत्ता इंसान का सबसे अच्छा दोस्त होता है। कोई भी दूसरा जीव इतना करीबी दोस्त नहीं होता...

अगर आपके घर में पालतू कुत्ता है तो आपको मालूम होगा कि वे कितने वफादार और दोस्ताना होते हैं। आपके घर पहुंचते ही आपके आगे-पीछे मंडराते रहते हैं जब तब कि आप उन्हें प्यार से सहला न लें। एक पुरानी कहावत भी है कि कुत्ता इंसान का सबसे अच्छा दोस्त होता है। कोई भी दूसरा जीव इतना करीबी दोस्त नहीं होता। दुनिया में किन्हीं भी दो प्रजातियों में ऐसे घुल-मिलकर रहने का दूसरा उदाहरण नहीं मिलता।

कुछ इस तरह की कहानी से जुड़ा एक वीडियो हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इस वीडियो में एक बुज़ुर्ग और उनके कुत्ते की कहानी को दर्शाया गया था। इस कहानी में भावनाओं को इस कदर कूट-कूट कर भरा गया था कि कोई पत्थर दिल इंसान भी फूट-फूट कर रो पड़े। यहाँ तक कि इस कहानी में हमें अंग-दान करने का सन्देश भी दिया गया। इसे देखने के बाद अपने आंसुओं को रोक पाना बहुत ही मुश्किल है।

Love, story of a man and his dog
IMAGE CREDIT: story of a man and his dog

वीडियो में दिखाया गया कि इस कुत्ते का दिन अपने मालिक से ही शुरू होता था और उन्हीं के साथ खत्म होता था। बुजुर्ग व्यक्ति जहाँ भी जाते वह हर जगह उनके पीछे-पीछे जाता। लेकिन एक दिन अचानक मालिक बेहोश होकर ज़मीन पर गिर पड़े। उन्हें तुरंत ही अस्पताल ले जाया गया। जहाँ उनकी मृत्यु हो गई।

कुत्ते को अब तक नहीं पता था कि उसके मालिक अब इस दुनिया में नहीं रहे लेकिन उसने अस्पताल तक एम्बुलेंस का पीछा किया, लेकिन अस्पताल के अन्दर उसे प्रवेश नहीं दिया गया।

अब इस कुत्ते की वफादारी देखिये कि वह अस्पताल के बाहर ही बेसब्री से उनका इंतजार करता रहा। वो अब तक इस बात से अनजान था कि उसके मालिक उसके मालिक अब इस दुनिया में नहीं रहे।

story of a man and his dog

यह कुत्ता कई दिनों तक यूँ ही अस्पताल के बाहर बैठा रहा। एक दिन एक लड़की को अस्पताल से बाहर आता देख वह कुत्ता उस लड़की की तरफ तेज़ी से भागा और उससे लिपट गया। दरअसल उसके मालिक की मौत के बाद उनका दिल उस लड़की के शरीर में प्रत्यारोपित कर दिया गया था। उस कुत्ते को उस लड़की में अपने मालिक के होने का अहसास हुआ।

Ad Block is Banned